scriptBeauty Tips -सर्दी में होंठ रहेंगे नर्म-मुलायम | Beauty Tips - Lips will remain soft in winter | Patrika News
सौंदर्य

Beauty Tips -सर्दी में होंठ रहेंगे नर्म-मुलायम

सर्दियों में अगर आपके होंठ लगातार फट रहे हैं और सामान्य घरेलू उपचारों से राहत नहीं मिल रही है, तो आप बाहरी सौंदर्य प्रसाधनों की बजाय अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान दीजिए। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा।

Dec 16, 2023 / 02:51 pm

Rakhi Hajela

Beauty Tips -सर्दी में होंठ रहेंगे नर्म-मुलायम

Beauty Tips -सर्दी में होंठ रहेंगे नर्म-मुलायम


सर्दी के मौसम में नमी की कमी के कारण होंठ फट जाते हैं। इसके अलावा शरीर में विटामिन-ए, सी तथा बी-2 की कमी से भी कई बार होंठों में दरारें आ जाती हैं। खून तक बहना शुरू हो जाता है। सर्दियों में अगर आपके होंठ लगातार फट रहे हैं और सामान्य घरेलू उपचारों से राहत नहीं मिल रही है, तो आप बाहरी सौंदर्य प्रसाधनों की बजाय अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान दीजिए। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा। लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य बिशेषज्ञ और हर्बल क्वीन शहनाज हुसैन ने पत्रिका के पाठकों को दिए होंठों का ध्यान रखने के कुछ टिप्स-
आप खट्टे फल, पका पपीता, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, जई तथा दूध वाले पदार्थों को अपने खान-पान में जरूर शामिल करें। आप डायबिटीज या उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपनी डाइट में बदलाव से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह मशविरा कर लें।
अपने होंठों पर साबुन या पाउडर के प्रयोग से परहेज कीजिए। उन पर बाम या फिर चिकनी लिपस्टिक लगाएं।
होंठों पर बादाम तेल लगा सकती हैं। इसके अलावा कोई अच्छी क्रीम लगाकर रात में सो जाइए। सुबह तक फटे होंठ काफी सही हो जाएंगे।
लिपस्टिक क्लीजिंग क्रीम या जैल से हटाएं।
होंठों को मुलायम तौलिए से हल्के से पौंछना चाहिए।

Home / Health / Beauty / Beauty Tips -सर्दी में होंठ रहेंगे नर्म-मुलायम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो