scriptवसंत ऋतु में ऐसे करें स्किन की देखभाल | skin care in spring season | Patrika News
सौंदर्य

वसंत ऋतु में ऐसे करें स्किन की देखभाल

skin care in spring season: मौसम बदल रहा है। वसंत ऋतु का आगमन हो रहा है। ये ऋतु वातावरण में खूबसूरती को समेटे होती है। लेकिन मौसम परिवर्तन के साथ ही स्किन पर असर देखने को मिलता है। वसंत मे शुष्क हवा के साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी होने से त्वचा में जलन, खुरदरापन, फटने जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए इस समय त्वचा का खास खयाल रखने की जरूरत है।

Feb 12, 2024 / 12:00 pm

Jaya Sharma

skin_care.jpg
इस मौसम में धीरे-धीरे करके तापमान की बढ़ोतरी होती है, ऐसे में त्वचा रूखी और काली होने लगती है। लेकिन अगर इसे सही तरीके से साफ करते हैं तो इससे छुटकारा पा सकते हैं। ओटमील में थोड़ा-सा दूध मिलाकर बने पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें। फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें। गर्मियों की शुरुआत से पहले यदि आप इसका ध्यान रखें, तो ताकि आगे जाकर परेशानी न हों।

मौसम में होने वाले परिवर्तन से आपकी त्वचा को हानि हो सकती है। इस मौसम त्वचा पर डेड सेल्स जम जाते हैं। इसे निकलने के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें। डेड सेल्स को हटाने के लिए चीनी और कॉफी का स्क्रब प्रभावी है। स्किन ग्लोइंग हो जाएगी।

त्वचा की नमी बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हमारे शरीर को हाइड्रेट करती है और त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करती है। इसलिए ब्लैक टी का सेवन जरूर करें। त्वचा पर चमत्कारी परिणाम मिलेंगे।

विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए विटामिन सी को अपने आहार में शामिल करें। आप संतरे, आंवला, नींबू, स्ट्रॉबेरी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की झाइयों को दूर करते हैं। साथ ही यह एंटी एजिंग की तरह काम करते हैं और त्वचा को साफ करते हैं।

Home / Health / Beauty / वसंत ऋतु में ऐसे करें स्किन की देखभाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो