scriptअबकी बार बाड़मेर बने सिरमौर, बस थोड़ा प्रयास और | Patrika News
बाड़मेर

अबकी बार बाड़मेर बने सिरमौर, बस थोड़ा प्रयास और

बाड़मेर-बालोतरा इस बार इंस्पायर अवार्ड नॉमिनेशन में देश में अव्वल रह सकते हैं, बस बाकी बचे तीन दिन में वंचित स्कूलों के संस्था प्रधान व विज्ञान प्रभारी मन लगा कर मेहनत करें। करना बस इतना है कि वे अपनी स्कूल से पांच-पांच बच्चों का रजिस्ट्रेशन इंस्पायर अवार्ड के लिए करवा लें। ऐसा होते ही बाड़मेर चौथे से पहले पायदान पर आ सकता है।

बाड़मेरOct 13, 2024 / 11:44 pm

Dilip dave

बाल वैज्ञानिकों की सोच को मिलेगा नया आयाम, बाड़मेर देश में होगा नम्बर वन

इंस्पायर अवॉर्ड योजना भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की एक प्रमुख योजना है। इस योजना का मकसद, 6वीं से 10वीं कक्षा के छात्रों में रचनात्मकता और नई सोच को बढ़ावा देना है। योजना के तहत छात्रों के मौलिक विचारों और नवाचारों को आमंत्रित किया जाता है.। इन विचारों और नवाचारों का मकसद समाज की रोज़मर्रा की समस्याओं को हल करना होता है। इस योजना के तहत छात्र कोई भी नया और रचनात्मक आइडिया भेज सकते हैं। आइडिया व्यावहारिकता, सामाजिक उपयोगिता, पर्यावरण की अनुकूलता, नवीनता और वर्तमान तकनीक से बेहतरी के आधार पर होगा। इसके बाद चयनित छात्रों को वैज्ञानिक अविष्कारों और मॉडल के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। गौरतलब है कि इस योजना में निजी व सरकारी दोनों विद्यालय आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम ति​थि 15 अक्टूबर है।

क्या है इंस्पायर अवॉर्ड योजना

इस योजना के तहत छात्र के खाते में दस हजार रुपए मॉडल तैयार करने के लिए दिए जाते हैं। इसके बाद दस हजार में से एक हजार विद्यार्थियों का सेलेक्शन राज्य स्तरीय प्रदर्शनी व प्रोजेक्ट प्रतियोगिता से किया जाएगा। वहीं शीर्ष 60 नए आइडिया वाले मॉडल को राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शित किया जाएगा।

ऐसे करना होगा आवेदन

इंस्पायर अवॉर्ड योजना के लिए प्रधानाचार्य को इंस्पायर अवॉर्ड मानक पोर्टल पर बनी स्कूल आईडी से लॉगइन करना होगा।इस मानक पोर्टल पर प्रधानाचार्य अधिकतम पांच आइडिया अपलोड कर सकते हैं। नामांकन करने वाले आवेदन करने वाले बच्चे को 150 शब्दों में अपने हर आइडिया का शीर्षक, उद्देश्य, लाभ और वह कैसे समाज के लिए उपयोगी हो सकता है, इसका संक्षिप्त विवरण लिखना होगा। साथ ही मॉडल की एक फोटो भी भेजनी होगी।
निजी संस्थान प्रबंधन करें आवेदन- निजी संस्थानों के प्रबंधन से अपील है कि आगामी तीन दिन में अपने विद्यालय से पांच बच्चों के इंस्पायर अवार्ड के लिए आवेदन करें। यदि हमारे प्रयास से जिला देश में अव्वल रहता है तो यह हमारे लिए बड़ी उपल​िब्ध होगी। अवकाश के दौरान भी सभी संस्था प्रबंधन आवेदन करने में रुचि लें।- बाल​सिंह राठौड़, अध्यक्ष निजी ​शिक्षक संस्थान बाड़मेर

400 स्कूलें बाकी, अब तक 7950 आवेदन- बाड़मेर-बालोतरा जिले में अब तक 400 विद्यालयों से इंस्पायर अवार्ड के लिए आवेदन नहीं आए हैं। ये स्कूलें आवेदन कर लें तो बाड़मेर-बालोतरा देश में नम्बर वन आ सकता है। 15 अक्टूबर तक अवकाश के दौरान भी आवेदन किए जा सकते हैं। अब तक जिले से 7950 आवेदन हुए हैं।

सीबीईओ करें मॉनिटरिंग- बालोतरा-बाड़मेर जिले के सभी 21 सीबीईओ प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए वंचित विद्यालयों से सम्पर्क कर आवेदन करवाएं। वहीं, पीईईओ भी इसमें रुचि लें। हमारे लिए बेहतर मौका है कि हम जिले केा देश में अव्वल बनाएं। अभी हमारा​ जिला चौथे पायदान पर है।- जेतमालसिंंह राठौड़, एडीईओ मुख्यालय माध्यमिक ​शिक्षा बाड़मेर

Hindi News / Barmer / अबकी बार बाड़मेर बने सिरमौर, बस थोड़ा प्रयास और

ट्रेंडिंग वीडियो