scriptयूपी के पीजी कॉलेज चेयरमैन समेत 6 लोगों पर लगेगा गैंगस्टर, फर्जी डिग्री घोटाले में करोड़ों की ठगी | UP PG college chairman and 6 others booked under gangster charges, duped of crores in fake degree scam | Patrika News
बरेली

यूपी के पीजी कॉलेज चेयरमैन समेत 6 लोगों पर लगेगा गैंगस्टर, फर्जी डिग्री घोटाले में करोड़ों की ठगी

डी-फार्मा और बी-फार्मा की जाली डिग्रियां बांटने के मामले में शामिल सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

बरेलीOct 19, 2024 / 01:53 pm

Avanish Pandey

बरेली डी-फार्मा और बी-फार्मा की जाली डिग्रियां बांटने के मामले में शामिल सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। अब एसआईटी (विशेष जांच दल) इन पर गैंगस्टर एक्ट लागू करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए उनकी संपत्तियों की जांच की जा रही है।

बांट रहे थे फर्जी बी फार्मा डी फार्मा की डिग्रियां

सीबीगंज स्थित खुसरो मेमोरियल पीजी कॉलेज में 2019-20 से बिना किसी मान्यता के डी-फार्मा, बी-फार्मा और पैरामेडिकल कोर्स चलाए जा रहे थे। इस घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद जांच अधिकारी, जीटीआई के प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार ने कॉलेज के चेयरमैन शेर अली जाफरी, कथित प्रधानाचार्य विश्वनाथ शर्मा और आस्था कंसल्टेंसी के प्रोपराइटर डॉ. विजय शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। जांच में पाया गया कि करीब 400 छात्रों से 3.69 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई थी। बाद में इस मामले में तीन और मुकदमे दर्ज किए गए, जिसके बाद सभी मामलों की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया।
एसआईटी ने कॉलेज के चेयरमैन शेर अली जाफरी, उनके बेटे फिरोज अली जाफरी, आस्था कंसल्टेंसी के प्रोपराइटर डॉ. विजय शर्मा, प्रधानाचार्य विश्वनाथ शर्मा, शिक्षक तारिक, और क्लर्क जाकिर अली को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

संपत्ति की जांच के बाद गैंगस्टर की कार्रवाई

अब पुलिस इन सभी आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने की तैयारी में है। नई प्रक्रिया के अनुसार, गैंगस्टर एक्ट की रिपोर्ट भेजने से पहले आरोपियों की संपत्तियों की पहचान और जांच की जा रही है। नई व्यवस्था के तहत गैंग चार्ट के साथ संपत्ति की रिपोर्ट भी संलग्न करनी होती है, जिसके बाद ही गैंगस्टर एक्ट की मंजूरी मिलती है। इसलिए, सभी आरोपियों की संपत्तियों को चिह्नित किया जा रहा है।

एसपी सिटी बोले गैंगस्टर एक्ट में जुटाई जा रही प्रॉपर्टी

एसपी सिटी, मानुष पारीक ने कहा, “डी-फार्मा फर्जीवाड़े में शामिल सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। अब गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और इसके लिए उनकी संपत्ति की जानकारी जुटाई जा रही है।”

Hindi News / Bareilly / यूपी के पीजी कॉलेज चेयरमैन समेत 6 लोगों पर लगेगा गैंगस्टर, फर्जी डिग्री घोटाले में करोड़ों की ठगी

ट्रेंडिंग वीडियो