scriptराजस्थान का यह जिला हुआ मालामाल, मिली सोने की खदान; देश को 25% गोल्ड की करेगा पूर्ति | district of Rajasthan became rich, banswara gold mine was found Will supply 25% gold to the country | Patrika News
बांसवाड़ा

राजस्थान का यह जिला हुआ मालामाल, मिली सोने की खदान; देश को 25% गोल्ड की करेगा पूर्ति

Rajasthan News : राजस्थान के इस जिले में सोने की खदान का काम शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में यह देश के 25% स्वर्ण की पूर्ति करेगा।

बांसवाड़ाJun 24, 2024 / 12:51 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान के एक जिले में सोने की खदान का काम शुरू हो गया है। सरकार ने जिले के भूकिया-जगपुरा खनन ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया पूरी कर ली है। ऑनलाइन निविदा प्रक्रिया में रतलाम की सैयद ओवैस अली फर्म को इसका लाइसेंस मिला है। राजस्थान का यह जिला देश के उन चुनिंदा स्वर्ण भंडार वाले चार राज्यों में शुमार हो गया है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में यह देश के 25% स्वर्ण की आपूर्ति करेगा।

सोना खनन के लिए लाइसेंस दे दिया गया

प्रदेश के बांसवाड़ा जिले के घाटोल ब्लॉक में खदान के लिए दो ब्लॉक भूकिया-जगपुरा आवंटित किए गए थे। गत दिनों दोनों ब्लॉक के लिए स्वर्ण खनन के लिए लाइसेंस को लेकर देश की चार से अधिक बड़ी कंपनियों के बीच कड़ी स्पर्धा रही। जिसमें से रतलाम की सैयद ओवैस अली फर्म को इसका लाइसेंस मिला।
यह भी पढ़ें

आपके क्षेत्र के सांसद की लोकसभा में कब गूंजेगी आवाज…? जानें आज कौन-कौनसे सांसद लेंगे शपथ

ये कंपनियां स्पर्धा में शामिल

राजस्थान के बांसवाड़ा में स्वर्ण खनन के लिए आवंटित दो ब्लॉक में से जगपुरा के लिए लाइसेंस दे दिया गया है। जबकि, दूसरे ब्लॉक कांकरिया गारा गोल्ड के कंपोजिट लाइसेंस के लिए 5 कंपनियां आई हैं। इसमें अहमदाबाद की हीराकुंड नेचुरल रिसोर्सेस लिमिटेड, मुंबई की पोद्दार डायमंड प्राइवेट लिमिटेड, रतलाम की ओवैस मेटल एंड मिनरल्स प्रोसेसिंग लिमिटेड, उदयपुर की हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड और कानपुर की जेके सीमेंट लिमिटेड में प्रतिस्पर्धा हैं।

113.52 मिलियन टन स्वर्ण अयस्क का आंकलन

भू-वैज्ञानिकों के मुताबिक इस क्षेत्र में 940.26 हैक्टेयर क्षेत्रफल में 113.52 मिलियन टन स्वर्ण अयस्क का आरंभिक आंकलन किया गया है, जिसमें सोने के धातु की मात्रा 222.39 टन आंकी गई है। कांकरिया गारा में 205 हेक्टेयर में 1.24 मिलियन टन स्वर्ण अयस्क संभावित है।
इन सोने की खदानों से सोने के साथ अन्य सह खनिज भी निकलेंगे। बांसवाड़ा जिले में स्वर्ण खनन से इलेक्ट्रॉनिक, पेट्रोलियम, पैट्रोकैमिकल्स, बैटरी, एयर बैग सहित कई उद्योगों में नए निवेश के साथ ही प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अप्रत्याशित अवसर विकसित होंगे।

Hindi News/ Banswara / राजस्थान का यह जिला हुआ मालामाल, मिली सोने की खदान; देश को 25% गोल्ड की करेगा पूर्ति

ट्रेंडिंग वीडियो