scriptडेढ़ साल में तीसरी बार शराब की कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव इस बार बीयर के दाम 10 से 12 रुपये प्रति बोतल बढ़ेंगे | Proposal to increase liquor prices for the third time in one and a half years, beer price increased by 10 to 12 rupees | Patrika News
बैंगलोर

डेढ़ साल में तीसरी बार शराब की कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव इस बार बीयर के दाम 10 से 12 रुपये प्रति बोतल बढ़ेंगे

सरकार ने एक बार फिर बीयर की कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है, जिससे औसत शराब पीने वाले की जेब पर और ज़्यादा बोझ पड़ेगा। इस बार शराब में एल्कोहल की मात्रा के आधार पर तीन-स्लैब मूल्य निर्धारण प्रणाली भी शुरू की जाएगी।

बैंगलोरSep 10, 2024 / 11:15 pm

Sanjay Kumar Kareer

sharab-ki-dukaan
बेंगलूरु. राज्य सरकार ने महज डेढ़ साल में तीसरी बार शराब की कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। नई कीमतों से बीयर के दाम में 10 से 12 रुपये प्रति बोतल का अतिरिक्त इज़ाफा होगा।
इससे पहले सरकार ने 29 अगस्त को प्रीमियम शराब ब्रांडों की कीमतें कम कर दीं थीं। इस कमी से आम लोगों को कोई फ़ायदा नहीं हुआ क्योंकि प्रीमियम शराब ब्रांड मुख्य रूप से अमीर उपभोक्ताओं की मांग पूरी करते हैं।
अब, सरकार ने एक बार फिर बीयर की कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है, जिससे औसत शराब पीने वाले की जेब पर और ज़्यादा बोझ पड़ेगा। इस बार शराब में एल्कोहल की मात्रा के आधार पर तीन-स्लैब मूल्य निर्धारण प्रणाली भी शुरू की जाएगी। ये तीन स्लैब इस प्रकार हैं:
पहला स्लैब: 5% तक अल्कोहल की मात्रा वाली बीयर।
दूसरा स्लैब: 5% से 6% के बीच अल्कोहल की मात्रा वाली बीयर।
तीसरा स्लैब: 6% से 8% के बीच अल्कोहल की मात्रा वाली बीयर।

सभी स्लैब में कीमतों में बढ़ोतरी होगी। नई कीमतों के साथ एक आधिकारिक आदेश जल्द ही प्रकाशित किया जाएगा। इस कदम से कर्नाटक में बिकने वाले सभी बीयर ब्रांड प्रभावित होने की उम्मीद है, जिससे उपभोक्ताओं पर और बोझ पड़ेगा क्योंकि राज्य राजस्व बढ़ाने की अपनी योजनाओं को आगे बढ़ा रहा है।

Hindi News / Bangalore / डेढ़ साल में तीसरी बार शराब की कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव इस बार बीयर के दाम 10 से 12 रुपये प्रति बोतल बढ़ेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो