scriptCG incident: तबियत बिगड़ी तो मेडिकल दुकान में जाकर कराया इलाज, घर लौटते ही हो गई मौत | CG incident: Man went medical shop for treatment, died as soon as he returned home | Patrika News
बलरामपुर

CG incident: तबियत बिगड़ी तो मेडिकल दुकान में जाकर कराया इलाज, घर लौटते ही हो गई मौत

CG incident: पेट दर्द की शिकायत पर मेडिकल दुकान पहुंचा था पीडि़त, जागरूकता के अभाव में झोलाछाप डॉक्टर या मेडिकल दुकान में उपचार कराते हैं लोग, कई मामलों में हो चुकी है मौत

बलरामपुरJul 25, 2024 / 01:28 pm

rampravesh vishwakarma

CG incident
कुसमी. CG incident: बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के कुसमी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत मदगुरी के कर्राडांर निवासी भकलु राम बरगाह पिता जीतू उम्र 34 साल को पेट में कोई बीमारी थी। इससे अक्सर उसका पेट फूल जाता था। बीते सोमवार को उसके पेट में अत्यधिक दर्द शुरू हो गया तो पत्नी व अन्य परिजन उसे लेकर कुसमी नगर के शिव चौक के समीप संचालित एक मेडिकल स्टोर में पहुंचे।
मेडिकल स्टोर के संचालक ने बीमारी ठीक हो जाने का आश्वासन देते हुए मरीज के खून की जांच की, फिर उसे इंजेक्शन भी लगाया, इससे भकलू को कुछ राहत मिली। इसके बाद मेडिकल स्टोर के संचालक ने उसे कुछ दवाएं दी। फिर इलाज व दवा का भुगतान करने के बाद परिजन भकलू को लेकर अपने गांव चले गए।
लेकिन वहां देर रात उसकी तबियत फिर बिगड़ गई और वह बेसुध हो गया। परिजन 108 में फोन लगाए, लेकिन समय पर एंबुलेस नही पहुंचा, इससे सुबह करीब 3 बजे भकलू की मौत हो गई। इसके बाद वहां संजीवनी एंबुलेंस पहुंची, एमटी ने कहा कि इसकी मौत हुई है या नही, यह अस्पताल के चिकित्सक ही बता सकते हैं।
CG incident
ऐसा कहकर मृतक के शव को एम्बुलेंस से कुसमी अस्पताल तक लाया गया, यहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर मामले की सूचना कुसमी थाने में दी। मंगलवार को पुलिस ने मृतक के शव का पीएम कराकर परिजन को सौंप दिया।
यह भी पढ़ें
CG health: महिला स्वास्थ्य कर्मी का नदी पार करते तस्वीर वायरल, कंधे पर लटके बॉक्स में है बच्चों की वैक्सीन

झोला छाप डॉक्टरों से उपचार कराना खतरनाक

यदि मृतक को समय पर उचित चिकित्सा सुविधा मिल गई होती तो शायद उसकी जान बच सकती थी। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के लोग गंभीर बीमारी होने पर भी उपचार के लिए अच्छे अस्पताल में जाने की बजाय झोला छाप डॉक्टर सहित मेडिकल स्टोर में जाकर उपचार करवाते हैं।
यह भी पढ़ें
CG dowry crime: दहेज लोभियों ने नवविवाहिता से की मारपीट, खाना भी किया बंद, कहा- यहां से चली जाओ, वरना जिंदा जला देंगे

प्रशासन की हिदायत का भी असर नहीं

कुछ दिनों पूर्व नगर के मेडिकल स्टोर के संचालको को कुसमी एसडीएम व चिकित्सकों द्वारा बैठक लेकर सख्त हिदायत दी गई थी कि वे चिकित्सकों द्वारा दी गई पर्ची पर दवा की बिक्री करें और मरीजों का दुकान में उपचार कतई न करें।
ऐसा करते पाए जाने पर वैधानिक कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई थी। प्रशासन की हिदायत के बावजूद कई मेडिकल स्टोर के संचालक अब भी क्षेत्र के ग्रामीणों का उपचार कर उनसे मोटी रकम वसूल रहे हैं।

Hindi News/ Balrampur / CG incident: तबियत बिगड़ी तो मेडिकल दुकान में जाकर कराया इलाज, घर लौटते ही हो गई मौत

ट्रेंडिंग वीडियो