scriptलाक्षागृह और मजार केस में 53 साल बाद आया फैसला, हिंदुओं को मिला मालिकाना हक | Hindus got ownership rights in Lakshgriha and Mazar case | Patrika News
बागपत

लाक्षागृह और मजार केस में 53 साल बाद आया फैसला, हिंदुओं को मिला मालिकाना हक

Lakshgriha and Mazar case: आज लाक्षागृह और मजार-कब्रिस्तान केस में कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने अपने फैसले में हिंदू पक्ष को लाक्षागृह और मजार के मामले में मालिकाना हक दे देने का आदेश दिया है।

बागपतFeb 05, 2024 / 06:32 pm

Aniket Gupta

lakshgriha_and_mazar_case.jpg
Lakshgriha and Mazar case: यूपी के बागपत जिले में बने लाक्षागृह को लेकर पिछले 53 सालों से विवाद चल रहा था। मामले में हिंदू और मुस्लिम पक्ष की तरफ से अदालत में मुकदमा चल रहा था। आज यानी सोमवार को आखिरकार कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने अपने फैसले में हिंदू पक्ष को लाक्षागृह और मजार के मामले में मालिकाना हक दे देने का आदेश दिया है। बता दें, इस मामले में मेरठ की अदालत में साल 1970 में यह केस दायर किया गया था, जिसकी सुनवाई अब तक बागपत जिला एवं सत्र न्यायालय में हो रही थी।
इस मामले की सुनवा बागपत के सिविल जज शिवम द्विवेदी ने की है। मेरठ के सरधना अदालत में बरनावा के रहने वाले मुकीम खान ने वक्फ बोर्ड के पदाधिकारी की हैसियत से वाद दायर कराया था, जिसमें उन्होंने लाक्षागृह के गुरुकुल के संस्थापक ब्रह्मचारी कृष्णदत्त महाराज को प्रतिवादी बनाया था। मुकीम ने अपने याचिका में लाक्षागृह पर वक्फ बोर्ड के मालिकाना हक की दावेदारी की थी। जो कि टीले पर शेख बदरुद्दीन की मजार और बड़े कब्रिस्तान की जमीन थी।
कृष्णदत्त महाराज और मुकीम खान दोनों की हो चुकी है मौत
मुस्लिम पक्ष ने जब इस मामले में अपील दायर की थी तो उन्होंने प्रतिवादी कृष्णदत्त महाराज को बाहरी व्यक्ति बताया था। मुस्लिम पक्ष की ओर से कृष्णदत्त महाराज के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा था कि वह मुस्लिम कब्रिस्तान को खत्म करके हिंदुओं का तीर्थ बनाना चाहते हैं। हिंदू पक्ष की तरफ से साक्ष्य पेश करने वाले कृष्णदत्त महाराज और मुस्लिम पक्ष से वाद दायर करने वाले मुकीम खान दोनों की मृत्यु हो चुकी है। इनकी जगह दूसरे लोग ही कोर्ट में पैरवी कर रहे थे। मुस्लिम पक्ष ने यह भी दावा किया था कि उनके शेख बदरुद्दीन की यहां पर मजार है, जिसे हटा दिया गया था।
क्या है पूरा विवाद?
लाक्षागृह और मजार-कब्रिस्तान केस में कुल 108 बीघा जमीन है, जो विवादित है। अब कोर्ट के फैसले के बाद इस जमीन पर मालिकाना हक हिंदू पक्ष का होगा। यहां पर एक पांडव कालीन सुरंग भी मौजूद है, जिसको लेकर दावा किया जाता है कि इसी सुरंग के जरिए पांडव लाक्षागृह से बचकर निकले थे। इस मामले में इतिहासकारों का कहना है कि इस जमीन पर जितनी भी खुदाई की गई है, वहां हजारों साल पुराने साक्ष्य मिले हैं जो कि हिंदू सभ्यता के ज्यादा करीब हैं।

Hindi News/ Bagpat / लाक्षागृह और मजार केस में 53 साल बाद आया फैसला, हिंदुओं को मिला मालिकाना हक

ट्रेंडिंग वीडियो