scriptराजघाट बांध के 6 गेट खुले, बेतवा की बाढ़ की चपेट में दर्जनों गांव, देखें वीडियो | Flood in Betwa due to opening of 6 gates of Rajghat dam | Patrika News
अशोकनगर

राजघाट बांध के 6 गेट खुले, बेतवा की बाढ़ की चपेट में दर्जनों गांव, देखें वीडियो

राजघाट बांध के गेट खुलने से खतरे के निशान से ऊपर बह रही बेतवा नदी..एमपी-यूपी को जोड़ने वाला पुल डूबा..तीन दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में..

अशोकनगरAug 06, 2021 / 05:12 pm

Shailendra Sharma

dam.jpg

,,

अशोकनगर. अशोकनगर जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं। राजघाट बांध के 6 गेट खोले जाने से बेतवा नदी उफान पर है और तीन दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। बेतवा नदी पर बना यूपी और एमपी को जोड़ने वाला नेशनल हाइवे का पुल भी डूब गया है और पुल के दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गई हैं। मुंगावली से अशोकनगर और विदिशा व भोपाल का रास्ता भी बंद हो गया है। बाढ़ ग्रस्त गांवों में राहत कार्य किया जा रहा है और राज्यमंत्री बृजेन्द्रसिंह यादव ने भी बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा किया है।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x837dkf

उफान पर नदियां, बाढ़ की चपेट में तीन दर्जन गांव
अशोकनगर जिले में जारी तेज बारिश के साथ अचानक उफान पर आई नदियों से तीन दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में हैं। जिनमें घरों में पानी भर गया है। वहीं तीन गांव में छह लोग बाढ़ के पानी के बीच फंसे हुए हैं। राज्यमंत्री बृजेन्द्रसिंह यादव और कलेक्टर अभय वर्मा बहादुरपुर पहुंचे, जहां पर कलेक्टर ने तीन गांव में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए अधिकारियों की बैठक ली। बारिश से उफान पर आई नदियों ने गांवों को घेर लिया और पानी घरों में भर गया। इससे घाटबमूरिया गांव में तीन लोग बाढ़ के पानी के बीच फंस गए, जो उप स्वास्थ्य केंद्र भवन पर चढ़े हुए हैं, वहीं इकोदिया गांव में दो लोग और बेरखेड़ी गांव में एक व्यक्ति नदी के पानी के बीच फंसा हुआ है। इसके अलावा घाटबमूरिया और अतरेजी गांव के बीच भी कई वाहन फंसे हुए हैं। वहीं सिरसोरा और जलालपुर गांव में भी पानी भर गया है। इसके अलावा बहादुरपुर कस्बे में करीब 50 मकान-दुकान पानी मे डूबे हुए हैं।

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में बाढ़ live – कस्बे के बीच से बहने लगी नदी, डूबा बहादुरपुर, सीएम ने कहा— हुआ महाविनाश

flood_3.jpg

घरों में भरा पानी, निकासी न होने से प्रशासन ने खुदवाया नेशनल हाइवे
नेशनल हाइवे क्रमांक 346ए का पुल सुबह से ही डूबा हुआ है और हाइवे पर आवाजाही बंद है। वहीं बहादुरपुर क्षेत्र के कुकावली गांव में बारिश का पानी सड़क के एक तरफ स्थित घरों में भर गया। इससे लोगों का गृहस्थी का सामान भीगकर खराब हो गया। पानी निकासी की व्यस्था न होने से यह हालात बने। समस्या को देखते हुए प्रशासन ने नेशनल हाइवे को खुदवाकर एक तरफ से दूसरी तरफ पानी निकालने नाली खुदवा दी है, नेशनल हाइवे पर ढाई फिट चौंडी नाली बना दी गई है जहां से बारिश का पानी निकला जा रहा है।

ये भी पढ़ें- बाढ़ से बर्बादी, पानी उतरते ही दिखने लगा तबाही का मंजर

flood_2.jpg

राजघाट बांध के खुले छह गेट, यूपी-एमपी पुल डूबा
बेतवा नदी में उफान बढ़ने से इस सीजन में पहली बार राजघाट बांध के गेट खोले गए। बांध के छह गेट खोलकर हर सेकंड 56.63 लाख लीटर पानी बाहर छोड़ा जा रहा है। इससे यूपी-एमपी को जोड़ने वाला अंतरराज्यीय पुल डूब गया और पुल से आठ फिट ऊपर पानी बह रहा है। गेट खुलते ही प्रशासन ने राजघाट बांध के नीचे स्थित गांव में मुनादी करा दी है। वहीं जिले में लगातार बारिश का दौर जारी है, इससे अधिकारियों का मानना है कि ज्यादा मात्रा में गेटों से पानी निकाला जा सकता है।

ये भी पढ़ें- MP Flood नेशनल हाइवे धंसा, पुल डूबने से यातायात बंद

flood_1.jpg

जिले में यह भी हालात-
– जलालपुर गांव में 16 लोगों और चाचूखेड़ा गांव में चार लोगों के फंसे होने की सूचना, प्रशासन जानकारी लेने में जुटा।
– एसडीआरएफ की टीमें भी मौके पर नहीं पहुंच पा रहीं हैं, ग्रामीणों को प्रशासन से मदद का इंतजार है।
– जिले में सुबह से लगातार जारी है बारिश का दौर, सुबह तीन घंटे में हो चुकी थी ढाई इंच बारिश।
– अशोकनगर-विदिशा, अशोकनगर-मुंगावली, अशोकनगर-पिपरई, अशोकनगर-गुना, मुंगावली-पिपरई और मुंगावली-बीना मार्ग बंद।
– बारिश व नदियों का पानी भरने से सैकड़ों कच्चे मकान गिरने की सूचना, बारिश के बीच सिर छिपाने परेशान लोग।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x837dkf

Hindi News/ Ashoknagar / राजघाट बांध के 6 गेट खुले, बेतवा की बाढ़ की चपेट में दर्जनों गांव, देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो