scriptराजेंद्रग्राम सीएचसी में रात के समय नहीं मिलते डॉक्टर, सहयोगी स्टाफ के भरोसे चिकित्सा व्यवस्था | Patrika News
अनूपपुर

राजेंद्रग्राम सीएचसी में रात के समय नहीं मिलते डॉक्टर, सहयोगी स्टाफ के भरोसे चिकित्सा व्यवस्था

अनूपपुर/पुष्पराजगढ़. जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजेंद्रग्राम में चिकित्सा व्यवस्था बदहाल है। 30 बिस्तर के चिकित्सालय में पुष्पराजगढ़ विकासखंड अंतर्गत लगभग 2 लाख की आबादी के उपचार की जिम्मेदारी है। इसके बावजूद यहां की व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं हैं। यहां इलाज के लिए आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हॉस्पिटल में चिकित्सक […]

अनूपपुरSep 30, 2024 / 12:04 pm

Sandeep Tiwari

अनूपपुर/पुष्पराजगढ़. जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजेंद्रग्राम में चिकित्सा व्यवस्था बदहाल है। 30 बिस्तर के चिकित्सालय में पुष्पराजगढ़ विकासखंड अंतर्गत लगभग 2 लाख की आबादी के उपचार की जिम्मेदारी है। इसके बावजूद यहां की व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं हैं। यहां इलाज के लिए आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हॉस्पिटल में चिकित्सक भी हर समय उपलब्ध नहीं रहते हैं। वर्तमान में यहां तीन चिकित्सक हैं। खंड चिकित्सा अधिकारी प्रशासकीय कार्यों में व्यस्त होने से ज्यादा समय चिकित्सालय में नहीं दे पाते हैं। चिकित्सालय में बुखार और दस्त की समस्या से उपचार के लिए दाखिल मरीज चंदाबाई ने बताया कि यहां मरीज के लिए बिस्तर में चादर तक उपलब्ध नही ंहै। जो लोग अपने घर से चादर लेकर आए हैं वह बिछा रहे हैं, जो अपने घर से लेकर के नहीं आए हैं उन्हें चिकित्सालय प्रबंधन द्वारा प्रदान नहीं किया जाता है। चिकित्सालय में उपचार के लिए दाखिल प्रवीण सिंह ने बताया कि पेट में दर्द होने की वजह से एडमिट किया गया। वार्ड में दुर्गंध व गंदगी के कारण रहना मुश्किल हो रहा है। शौचालय में भी साफ-सफाई नहीं है। सफाई कर्मचारियों को बोलने पर वह भी ध्यान नहीं देते हैं। वार्ड में जो नर्स आती हंै उनसे बोलने पर कहा जाता है यहां इसी तरह की व्यवस्था मिलेगी इलाज कराना है तो कराओ नहीं तो प्राइवेट हॉस्पिटल चले जाओ।
इलाज करने नहीं आए चिकित्सक

लाल प्रसाद चंद्रवंशी पिता लखन लाल चंद्रवंशी उम्र 35 वर्ष निवासी ग्राम बेलगवा ने बताया कि बढ़ई का काम करते हुए उंगली में चोट लग गई थी। इसके बाद चिकित्सालय जाने पर स्टाफ नर्स ने उपचार किया। चिकित्सक से कई बार इलाज करने का निवेदन स्टाफ नर्स से किया लेकिन उन्होंने नहीं सुनी। उंगली में इन्फेक्शन होने से गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा। अस्पताल की हालात बहुत ही खराब है।
इलाज में लापरवाही, नहीं देते हैं ध्यान

हीरा लाल पिता राम गोपाल यादव ग्राम किरगाही उम्र 24 वर्ष ने बताया कि राजेंद्र ग्राम अस्पताल में अपनेे चाचा धर्म चन्द्र यादव को इलाज कराने के लिए लेकर आए थे। उनके दाहिने पैर में चोट लगी थी। अस्पताल लेकर गए वहां कुछ दवा देकर छोड़ दिए अब प्राइवेट हॉस्पिटल में जगह जमीन बेचकर दवाई करवा रहे हैं। आयुष्मान कार्ड बना है उसमें नाम का एक अक्षर गलत है बोल कर दवाई करने से प्राइवेट अस्पताल वालों ने मना कर दिया था।
चिकित्सकों की कमी की वजह से कुछ परेशानी हो रही है। जो भी समस्याएं हैं, उन्हें जल्द से जल्द दूर किया जाएगा।

डॉ. सुरेंद्र सिंह, विकासखंड चिकित्सा अधिकारी, पुष्पराजगढ़

Hindi News / Anuppur / राजेंद्रग्राम सीएचसी में रात के समय नहीं मिलते डॉक्टर, सहयोगी स्टाफ के भरोसे चिकित्सा व्यवस्था

ट्रेंडिंग वीडियो