scriptTikTok Ban US: अमेरिका भी चलेगा भारत की राह, चीनी ऐप टिकटॉक पर लगेगा बैन | us-senate-ban-tiktok-government-owned-devices | Patrika News
अमरीका

TikTok Ban US: अमेरिका भी चलेगा भारत की राह, चीनी ऐप टिकटॉक पर लगेगा बैन

राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर टिकटॉक को 29 जून 2020 को भारत में बैन कर दिया गया था। इसके साथ-साथ चीन के कई ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया था। अब अमेरिका में भी राष्ट्रीय सुरक्षा की आशंकाओं के बीच सांसदों ने चीनी कंपनियों पर नकेल कसने के लिए कदम उठाया है। अमरीकी सीनेट में टिकटॉक पर विधेयक इस आशंका के बीच पारित किया गया है कि ऐसे ऐप का इस्तेमाल चीन अमेरिकियों की जासूसी करने के लिए कर सकता है।

Dec 15, 2022 / 04:04 pm

Amit Purohit

ban.jpg

Bill passed in US Senate to ban federal employees from using TikTok on government devices

जल्द ही अमेरिका के सरकारी अधिकारी और कर्मचारी सरकार की ओर से मिले गैजेट पर चीन के वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अमेरिकी सीनेट ने बुधवार देर रात इस विषय पर एक विधेयक ध्वनि मत से पारित किया है। कानून बनने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के पास जाने से पहले विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा अनुमोदित करेगी जो इसी सप्ताह हो सकता है।
कई राज्यों ने पहले से किया बैन
इस सप्ताह नॉर्थ डकोटा और आयोवा ने भी टिकटॉक पर बैन लगा दिया था। कई राज्य इस चिंता के बीच चीनी ऐप पर बैन लगा चुके हैं कि अमेरिकियों का डेटा चीनी सरकार को दिया जा सकता है। नॉर्थ डकोटा के गवर्नर डग बर्गम और आयोवा के गवर्नर किम रेनॉल्ड्स ने सरकार द्वारा जारी किसी भी उपकरण पर कार्यकारी शाखा एजेंसियों को ऐप डाउनलोड करने से रोकने के निर्देश जारी किए। इस सप्ताह अलबामा और यूटा सहित लगभग एक दर्जन अमेरिकी राज्यों ने इसी तरह की कार्रवाई की है। इसी तरह की कार्रवाई करने वाले अन्य राज्यों में टेक्सास , मैरीलैंड और साउथ डकोटा शामिल हैं ।
टिकटॉक ने दी सफाई, सारे आरोप निराधार
टिकटॉक ने कहा है कि चिंताएं काफी हद तक गलत सूचनाओं से बढ़ी हैं। कंपनी ने कहा, हम निराश हैं कि इतने सारे राज्य टिकटॉक के बारे में निराधार झूठ पर आधारित नीतियों को लागू करने के लिए आगे आ रहे हैं।
ट्रम्प ने भी की थी कोशिश, अदालती लड़ाई हारे
पिछले महीने एक सुनवाई में, एफबीआई के निदेशक क्रिस रे ने कहा कि टिकटॉक के अमेरिकी संचालन से राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताएं बढ़ रही है। 2020 में, तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नए उपयोगकर्ताओं को टिकटॉक डाउनलोड करने से रोकने और अन्य लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया, जो संयुक्त राज्य में ऐप्स के उपयोग को प्रभावी ढंग से अवरुद्ध कर देते थे, लेकिन मामला अदालत में चला गया और ट्रम्प अदालती लड़ाई हार गए।
अभी तक नहीं निकला मुद्दे का हल
अमेरिका में विदेशी निवेश पर सरकार की समिति ने 2020 में टिकटॉक की कंपनी बाइटडांस को टिकटॉक को विभाजित करने का आदेश दिया क्योंकि डर था कि अमेरिकी उपयोगकर्ता डेटा चीनी सरकार को भेजा जा सकता है। इसके तहत, अमेरिका के यूजर्स के लिए अमेरिका तक ही टिकटॉक का कामकाज सीमित रखने और यहां अलग से मुख्यालय बनाने की बात थी। हालांकि बाइटडांस ने ऐसा नहीं किया है। टिकटॉक के 100 मिलियन से अधिक यूजर के डेटा की सुरक्षा के लिए एक राष्ट्रीय सुरक्षा समझौते पर पहुंचने के लिए समिति और टिकटॉक महीनों से बातचीत कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि साल के अंत से पहले कोई हल निकल पाएगा।

Hindi News/ world / America / TikTok Ban US: अमेरिका भी चलेगा भारत की राह, चीनी ऐप टिकटॉक पर लगेगा बैन

ट्रेंडिंग वीडियो