scriptसुनीता विलियम्स अंतरिक्ष से देंगी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोट | Sunita Williams to cast vote in US presidential elections from space | Patrika News
विदेश

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष से देंगी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोट

Sunita Williams Update: सुनीता विलियम्स इस समय अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं, लेकिन हाल ही में उनके बारे में एक बड़ा अपडेट सामने आया है। अंतरिक्ष से सुनीता कुछ ऐसा करने वाली हैं जो पहले किसी ने नहीं किया है।

नई दिल्लीSep 14, 2024 / 01:21 pm

Tanay Mishra

Sunita Williams in space

Sunita Williams in space

भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) इस समय अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं। सुनीता नासा (NASA) की तरफ से अपने तीसरे स्पेस मिशन के लिए स्पेस गई थीं। सुनीता बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से स्पेस में गई थीं और इस स्पेस मिशन में उनके साथ बुच विलमोर (Butch Wilmore) को भी भेजा गया था। दोनों 5 जून को स्पेस मिशन पर गए थे और 6 जून को स्पेस में पहुंच गए थे। उन्हें 13 जून को वापस धरती पर लौटना था। लेकिन अभी तक दोनों कोई वापसी नहीं हो पाई है, जो एक बेहद ही चिंता की बात है। दोनों इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station – ISS) पर फंसे हुए हैं। दोनों को बोइंग के जिस स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष भेजा गया था, उसकी धरती पर सफल वापसी हो चुकी है। सुनीता और बुच को स्पेसएक्स (SpaceX) के ड्रैगन कैप्सूल से फरवरी 2025 में धरती पर वापस लाया जाएगा। अंतरिक्ष में सुनीता कुछ ऐसा करने वाली हैं, जो पहले किसी ने नहीं किया।

अंतरिक्ष से ही देंगी वोट

सुनीता अंतरिक्ष से ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, जो 5 नवंबर को होगा, में वोट देंगी। सुनीता के साथ उनके साथ बुच भी वोट देंगे। सुनीता और बुच दोनों ने ही ऐसा करने की उम्मीद व्यक्त की है।

कर्तव्य है अहम

सुनीता और बुच भले ही इस समय अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं, लेकिन दोनों ही वोट देने के अपने कर्तव्य को अहम मानते हैं। ऐसे में दोनों ने ही बैलट के अनुरोध नासा को भेज दिए हैं। नासा भी उनके लिए बैलट भेजने के लिए तैयार हो गया है।

यह भी पढ़ें

बाढ़ से तबाही के बाद म्यांमार जुंटा ने लगाई मदद की गुहार

Hindi News/ world / सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष से देंगी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोट

ट्रेंडिंग वीडियो