scriptसरिस्का टाइगर रिजर्व में जल्द दिखाई पड़ सकती है बाघों के शावकों की चहलकदमी! | Tiger Cubs Can Be Seen Soon In Sariska Tiger Reserve In Alwar Rajastha | Patrika News
अलवर

सरिस्का टाइगर रिजर्व में जल्द दिखाई पड़ सकती है बाघों के शावकों की चहलकदमी!

सरिस्का टाइगर रिजर्व में एक बार फिर बाघ के शावकों की चहलकदमी दिखाई पड़ सकती है।

अलवरJul 06, 2023 / 12:56 pm

Nupur Sharma

Tiger Cubs Can Be Seen Soon In Sariska Tiger Reserve In Alwar Rajasthan

अलवर/ पत्रिका। सरिस्का टाइगर रिजर्व में एक बार फिर बाघ के शावकों की चहलकदमी दिखाई पड़ सकती है। चर्चा है कि पिछले दिनों एक बाघिन ने शावकों को जन्म दिया है, लेकिन कैमरा ट्रैप में पूरी तरह नहीं आने के कारण सरिस्का प्रशासन इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है। हालांकि बाघिन की निगरानी के लिए वनकर्मियों की दो टीमों को तैनात किए जाने की चर्चा है। संभावना है कि सरिस्का में जल्द ही एक से तीन शावकों की वृद्धि हो सकती है।


यह भी पढ़ें

अक्षय जैन ने फर्स्ट रैंक लाकर बढ़ाया पाली का मान, जोधपुर की पूजा की 10वीं रैंक

हालांकि सरिस्का प्रशासन बाघिन एसटी-12 के शावकों की पुष्टि नहीं कर रहा, लेकिन बाघिन एवं संभावित शावकों की निगरानी पर पैनी नजर रख रहा है। इसी कारण वनकर्मियों की दो टीमें नियुक्त किए जाने की चर्चा है। इनमें एक टीम दिन व दूसरी टीम रात को बाघिन की मॉनिटरिंग में जुटी है।

अभी बाघों का कुनबा 28
सरिस्का में अभी बाघों का कुनबा 28 है, यदि बाघिन एसटी-12 के फिर से शावकों के जन्म देने की बात सही हुई तो जल्द ही सरिस्का में बाघों के शावकों की संख्या बढ़ सकती है। बाघिन एसटी 12 बाघिन 10 की बेटी है, जिसे रणथम्भोर टाइगर प्रोजेक्ट से शिफ्ट किया गया था।


यह भी पढ़ें

गजेंद्र सिंह शेखावत को राहत, राजस्थान हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी पर लगाई रोक, अब 2 अगस्त को होगी सुनवाई

पूर्व की घटना से लिया सबक
पूर्व में बाघिन एसटी-10 ने तीन शावकों को जन्म दिया था, जिसकी सरिस्का प्रशासन ने पुष्टि भी की, लेकिन बाद में उन शावकों की मौत हो गई। इस कारण सरिस्का प्रशासन इस बार नए शावकों की ेपुष्टि में जल्दबाजी नहीं कर रहा।

https://youtu.be/bLVjPD-aTXo

Hindi News / Alwar / सरिस्का टाइगर रिजर्व में जल्द दिखाई पड़ सकती है बाघों के शावकों की चहलकदमी!

ट्रेंडिंग वीडियो