scriptभौतिक सत्यापन नहीं कराने पर पालनहार और पेंशनर्स का अटक सकता है भुगतान | Patrika News
अलवर

भौतिक सत्यापन नहीं कराने पर पालनहार और पेंशनर्स का अटक सकता है भुगतान

सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की ओर से पालनहार योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि के लिए लाभार्थियों को भौतिक सत्यापन करवाना जरूरी है। यदि सत्यापन नहीं होता है तो उनकी राशि अटक सकती है।

अलवरJul 25, 2024 / 01:02 pm

Rajendra Banjara

सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की ओर से पालनहार योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि के लिए लाभार्थियों को भौतिक सत्यापन करवाना जरूरी है। यदि सत्यापन नहीं होता है तो उनकी राशि अटक सकती है। अलवर जिले में एक हजार पालनहार व 30 हजार पेंशनरों ने भौतिक सत्यापन व नवीनीकरण नहीं करवाया है। इसके चलते इन सभी का पैसा अटक सकता है। वेरिफिकेशन में अलवर जिला अन्य जिलों से बहुत पीछे है। 31 जुलाई तक सभी को भौतिक सत्यापन करवाया जाना आवश्यक है।

24 जुलाई से 31 जुलाई तक लगेगा शिविर

विभाग के सहायक निदेशक अनिल माच्या ने बताया कि 24 से 31 जुलाई तक कैंप लगाकर वार्षिक भौतिक सत्यापन व नवीनीकरण किया जाएगा। इसके तहत 24 जुलाई को उमरैण, 25 जुलाई को राजगढ़, 26 जुलाई को रैणी, 27 जुलाई को रामगढ़, 29 जुलाई को थानागाजी, 30 जुलाई को लक्ष्मणगढ़ तथा 31 जुलाई को कठूमर में कैंप लगाया जाएगा।
सभी पालनहार दस्तावेजों के साथ शिविर में पहुंच कर सत्यापन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पालनहार योजना के नवीनीकरण के लिए ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। पेंशनर संबंधित दस्तावेजों के साथ शहरी क्षेत्र में उपखंड अधिकारी के पास तथा ग्रामीण क्षेत्र में विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। पेंशनर को अपने साथ आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के साथ साथ आधार कार्ड, जनाधार कार्ड, पेंशन पीपीओ, बैंक पास बुक, बच्चों का अध्ययन प्रमाण पत्र साथ लाना होगा।
अलवर में जिले में 240883 पेंशनर हैं। जिसमें 219620 पेंशनरों ने सत्यापन करवाया है। अभी 21 हजार 863 पेंशनर ने सत्यापन नहीं करवाया है। सत्यापन नहीं करवाने वालों में 75 से 99 आयु वर्ग के लोग अधिक है। अलवर रूरल में पेंशनरों की संया 208469 है। इसमें से 187684 ने सत्यापन करवा लिया है जबकि 20765 का सत्यापन होना अभी शेष है। नौगांवा में 15 पेंशनर है और मुबारिकपुर में 2 पेंशनर है। यहां शत प्रतिशत सत्यापन हो चुका है।

Hindi News/ Alwar / भौतिक सत्यापन नहीं कराने पर पालनहार और पेंशनर्स का अटक सकता है भुगतान

ट्रेंडिंग वीडियो