scriptवेंटीलेटर पर पहुंचे बांधों-तालाबों के लिए लाइफ लाइन साबित हो सकती है ये योजना | ERCP Project Can Prove To Be Lifeline For Dams And Ponds That Are On Ventilator | Patrika News
अजमेर

वेंटीलेटर पर पहुंचे बांधों-तालाबों के लिए लाइफ लाइन साबित हो सकती है ये योजना

ERCP: अजमेर जिले में वेंटीलेटर पर पहुंचे बांधों-तालाबों के लिए पीकेसी-ईआरसीपी योजना जीवनदायिनी साबित हो सकती है। जिले के जलाशयों को योजना से जोड़ने और अतिक्रमण हटाने से इनमें पानी की पर्याप्त आवक होगी।

अजमेरJun 29, 2024 / 11:47 am

Akshita Deora

ERCP: अजमेर जिले में वेंटीलेटर पर पहुंचे बांधों-तालाबों के लिए पीकेसी-ईआरसीपी योजना जीवनदायिनी साबित हो सकती है। जिले के जलाशयों को योजना से जोड़ने और अतिक्रमण हटाने से इनमें पानी की पर्याप्त आवक होगी। साथ ही बांधों-तालाबों के आसपास के प्राकृतिक जलस्त्रोत कुओं, जोहड़, नलकूप का भूजल स्तर भी बढे़गा।

अभी अवैध कब्जों से संकट

अतिक्रमण, अवैध कब्जों और बेतरतीब बने एनिकट से जिले के विभिन्न बांध और तालाब संकट में हैं। इनमें बीर, फूलसागर कायड़, नारायण सागर, शिवसागर न्यारा, पारा, ऊंटड़ा, घूघरा, मकरेड़ा और अन्य तालाब शामिल हैं। यह जलाशय पिछले 15 से 30 साल की अवधि में लबालब नहीं हो सके हैं।
bisalpur

यह है ईआरसीपी योजना

पीकेसी-ईआरसीपी योजना से चबल-कालीसिंध, यमुना का पानी हरियाणा-मध्यप्रदेश से राज्य में लाया जाना है। इसमें अजमेर सहित राज्य के 20 जिले शामिल हैं। करीब 45 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट की संयुक्त डीपीआर बननी है। इसके बाद ही 21 जिलों को पेयजल और कृषि भूमि के लिए पानी मिल सकेगा।
ercp
यह भी पढ़ें

72 घंटे का नोटिस दिए बिना होटल-बिल्डिंग पर नहीं की जाए कार्रवाई : राजस्थान हाईकोर्ट

इन्हें जोड़ें नहर-पाइप लाइन से

रामसर ,मकरेड़ा , अजगरा , ताज सरोवर अरनिया , मदन सरोवर धानवा , पारा, नारायण सागर खारी , देह सागर बडली , न्यू बरोल, मान सागर जोताया, भीम सागर तिहारी, खानपुरा तालाब, चौरसियावास, खीरसमंद रामसर, लाकोलाव टैंक हनौतिया, पुराना तालाब बलाड़ , जवाजा तालाब, काली शंकर तालाब , देलवाड़ा तालाब, छोटा तालाब चाट, मदन सागर डीडवाडा और अन्य (ईआरसीपी योजना के तहत)।
ercp

Hindi News/ Ajmer / वेंटीलेटर पर पहुंचे बांधों-तालाबों के लिए लाइफ लाइन साबित हो सकती है ये योजना

ट्रेंडिंग वीडियो