scriptWorld Photography Day: फोटो तो कोई भी खींच लेता है, जानिए स्मार्टफोन पर बेहतर तस्वीरें क्लिक करना | Patrika News
विदेश

World Photography Day: फोटो तो कोई भी खींच लेता है, जानिए स्मार्टफोन पर बेहतर तस्वीरें क्लिक करना

World Photography Day: लोग फोटोग्राफी के अग्रदूतों को इज्जत देते हैं जिन्होंने दूसरों को इस कला को सीखने के लिए प्रोत्साहित किया। विश्व फोटोग्राफी दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है।

नई दिल्लीAug 19, 2024 / 05:42 pm

M I Zahir

Mobile Photography

Mobile Photography

World Photography Day: फ़ोटोग्राफ़ी एक कला है, जो हमें लम्हों को कैद करने और हमेशा के लिए सहेजने की अनुमति देती है। एक ही फोटो कई प्रकार की भावनाओं और भावनाओं को उत्पन्न कर सकती है, जिन्हें एक त्वरित नज़र से फिर से महसूस किया जा सकता है।
हर साल 19 अगस्त को मनाया जाने वाला विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) कला के इन पहलुओं का जश्न मनाता है। इस दिन के मदृेनजर पेश हैं स्मार्टफोन पर बेहतर तस्वीरें क्लिक करने के मकसद से आपके लिए यहां कुछ सुझाव:

अपने कैमरे का लेंस साफ़ करें

एक गंदा और धुंधला कैमरा लेंस आपकी तस्वीरें खराब कर सकता है। तय करें कि आपके कैमरे का लेंस साफ है। उंगलियों के निशान और गंदगी को पोंछने के लिए मुलायम माइक्रो फाइबर कपड़े का उपयोग करें। किसी तय जगह पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने फ़ोन की स्क्रीन पर टैप करें। यह आपके विषय को आकर्षक और स्पष्ट बना सकता है।

ग्रिडलाइन काम में लें

अपने कैमरा विकल्पों में ग्रिड लाइनें काम में लें। वे आपको अपने विषयों के ऑफ-सेंटर शॉट लेने में मदद करते हैं, जो रुचि बढ़ाता है और आपकी फोटोज को निखारता है।

एक्सपोज़र को समायोजित करें

आपके मोबाइल में ऑटो सेटिंग्स व्यावहारिक है, कभी-कभी आपका फ़ोन उन्हें सही ढंग से सेट नहीं कर पाता है। स्क्रीन की चमक बदलने के लिए टैप और स्लाइड करके एक्सपोज़र को मैन्युअल रूप से समायोजित करने का प्रयास करें। यह आपको बेहतर नियंत्रण प्रदान करेगा, विशेषकर कम रोशनी वाले क्षेत्रों में मदद करेगा।

प्राकृतिक रोशनी का प्रयोग करें

जब भी उपलब्ध हो, प्राकृतिक रोशनी का उपयोग करें। यह आपके फ़ोन के फ़्लैश से अधिक कोमल है। सुनहरा समय, जो सुबह या देर दोपहर में होता है, प्राकृतिक रोशनी में तस्वीरें क्लिक करने का सबसे अच्छा समय है।

ज़ूम इन करना छोड़ें

आजकल सभी के पास अच्छी क्वालिटी का स्मार्टफोन है। यदि आपके फोन में टेलीफोटो सेंसर नहीं है, तो ज़ूम इन न करें। स्मार्टफोन कैमरे में, ज़ूम करने से आमतौर पर विवरण खो जाता है। आप ज़ूम इन करने के बजाय अपने विषय के करीब जा सकते हैं।

Hindi News/ world / World Photography Day: फोटो तो कोई भी खींच लेता है, जानिए स्मार्टफोन पर बेहतर तस्वीरें क्लिक करना

ट्रेंडिंग वीडियो