scriptIsrael-Palestine War: रमजान से पहले होगा गाजा में युद्धविराम ! बंधकों को छोड़ेगा हमास | Israel-Palestine War: There will be ceasefire in Gaza before Ramadan | Patrika News
विदेश

Israel-Palestine War: रमजान से पहले होगा गाजा में युद्धविराम ! बंधकों को छोड़ेगा हमास

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हमास युद्ध रोकने के मसौदे को पढ़ रहा है और उसने रमजान से पहले इस युद्ध को रोकने के लिए संकेत दिए हैं। ये युद्धविराम खासकर रमजान को लेकर होगा।

Feb 27, 2024 / 03:05 pm

Jyoti Sharma

ceasefire in Gaza before Ramadan

ceasefire in Gaza before Ramadan

दो महीने से चल रहा इजरायल-फिलीस्तीन (Israel-Palestine War) का युद्ध अब शाय़द थम जाएगा। वो भी मुस्लिम समुदाय के पवित्र पर्व रमजान (Ramadan) के लिए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दावा तो यही किया है। इधर इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) युद्ध को रोकने के लिए तैयार मसौदे का अध्ययन कर रहे हैं। हमास की तरफ से संकेत दे दिया गया है कि वो रमजान से पहले इस युद्ध पर विराम लगा देगा। जो बाइडेन का कहना है कि इज़राइल गाजा (Gaza) में रमज़ान के लिए युद्ध को रोकने (Ceasefire in Gaza) के लिए सहमत हो गया है, इधर हमास पेरिस युद्धविराम प्रस्ताव की समीक्षा कर रहा है।
क्या है मसौदे में ?

अब आपको बताते हैं कि युद्धविराम (Ceasefire in Gaza) के इस मसौदे में क्या लिखा हुआ है। तो बता दें कि इस मसौदे के मुताबिक दोनों ही पक्षों यानी हमास और इजरायल को अपने-अपने बंधकों को रिहा करेंगे और उनके देशों को सौपेंगे। इसके अलावा दोनों पक्षों ने जो युद्धपीडि़तों तक जाने वाली सहायता रोक रखी है, उसे भी बहाल करेंगे और रमजान के दौरान युद्ध पर भी रोक रहेगी।
पेरिस में संघर्षविराम वार्ता को लेकर बताया गया है कि इस प्रस्ताव के तहत गाजा में अस्पतालों और बेकरियों की मरम्मत की अनुमति भी दी जाएगी और हर दिन 500 सहायता ट्रकों को क्षतिग्रस्त क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति भी मिलेगी, जिससे युद्ध पीड़ित लोगों तक भोजन सामग्री पहुंच सकेगी।
10 मार्च की शाम से शुरू होगा रमजान का पवित्र महीना

जो बाइडेन ने बयान देते हुए कहा है कि रमजान (Ramadan) आ रहा है और इजरायलियों से एक समझौता किया गया है कि वो रमजान के दौरान युद्ध की गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे। साथ ही सभी बंधकों को बाहर भी निकाला जाएगा और उनके देश भेजा जाएगा। बाइडेन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि फिलिस्तीन में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है, जिससे इजरायल को अंतरराष्ट्रीय समर्थन खोने का डर भी सता रहा है। उन्होंने कहा कि इज़राइल ने हमास को नष्ट करने के लिए अपने अभियान को तेज करने से पहले गाजा के दक्षिण में राफा से फिलिस्तीनियों को निकालने का फैसला किया है।
अगले सोमवार तक हो सकता है युद्धविराम -बाइडेन

बता दें कि बाइडेन ने आज एक बयान जारी किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि बंधकों को रिहा करने के लिए दोनों पक्षों के बीच युद्धविराम के लिए सैद्धांतिक रूप से एक समझौता हुआ है। इसलिए उम्मीद है कि ये युद्धविराम अगले सोमवार तक हो जाएगा।

Hindi News/ world / Israel-Palestine War: रमजान से पहले होगा गाजा में युद्धविराम ! बंधकों को छोड़ेगा हमास

ट्रेंडिंग वीडियो