scriptऋषि सुनक के प्रधानमंत्री चुने जाने पर क्या बोले पीएम मोदी समेत बाइडेन, पुतिन और जेलेंस्की, सबसे ज्यादा चर्चा में आनंद महिंद्रा का Tweet | What Biden, Putin and Zelensky, including PM Modi, said on Rishi Sunak | Patrika News
विदेश

ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री चुने जाने पर क्या बोले पीएम मोदी समेत बाइडेन, पुतिन और जेलेंस्की, सबसे ज्यादा चर्चा में आनंद महिंद्रा का Tweet

ब्रितानी सांसद ऋषि सुनक ने सोमवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में जीत हासिल कर ली है। दुनिया भर के अख़बारों में इसे एक ‘ऐतिहासिक घटना’ बताया जा रहा है। 42 वर्षीय सुनक ब्रिटेन के पहले एशियाई मूल के और हिन्दू प्रधानमंत्री होंगे। इस ख़बर पर दुनिया भर के नेताओं की ओर से प्रतिक्रियाएं आना जारी हैं।

Oct 25, 2022 / 11:56 am

Swatantra Jain

rishi_sunak_-_i_told_you.jpg
ऋषि सुनक: कैरियर हाइलाइट्स

इन्फ़ोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि सुनक
ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हैं उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति
बोरिस जॉनसन कैबिनेट में वित्त मंत्री थे सुनक
यॉर्कशर के रिचमंड से कंज़र्वेटिव सांसद चुने गए थे सुनक, 2015 से हैं सांसद
उनके पिता एक डॉक्टर थे और माँ फ़ार्मासिस्ट
पूर्वी अफ़्रीका से ब्रिटेन आए थे भारतीय मूल के उनके परिजन
पढ़ाई ख़ास प्राइवेट स्कूल विंचेस्टर कॉलेज में हुई
उच्च शिक्षा के लिए सुनक ऑक्सफ़र्ड गए
बाद में स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में एमबीए भी किया
राजनीति में आने से पहले इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स में काम किया

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषि सुनक को बधाई देते हुए ट्वीट किया है। इस ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा है, “ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने पर मैं आपके साथ वैश्विक मुद्दों पर काम करने के साथ ही रोडमैप 2030 को अमल में लाना चाहूंगा।” ब्रिटेन और भारत ने व्यापार से लेकर निवेश और तकनीकी साझेदारी से जुड़े मुद्दों पर ‘रोडमैप 2030’ के नाम से एक समझौता किया है।
पीएम मोदी ने यूं दी बधाई

इसके साथ ही भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा, ”अब जब हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक साझेदारी में बदल रहे हैं तो इस मौक़े पर भारत और यूके के बीच जीवंत पुल का काम कर रहे ब्रितानी भारतीयों को दीवाली की विशेष शुभकामनाएं।” ब्रितानी राजनीति में हुए इस बदलाव पर भारतीय न्यूज़ चैनलों पर ख़ास कवरेज़ देखने को मिली है। एक चैनल ने तो यहाँ तक कहा है कि ब्रितानी ‘साम्राज्य पर आख़िरकार एक भारतीय बेटे ने जीत हासिल की है और इस तरह ब्रिटेन में इतिहास ने अपना चक्र पूरा कर लिया है।” भारतीय मीडिया में सुनक की इस उपलब्धि पर चर्चा होना लाज़मी माना जा रहा है। बता दें, सुनक के दादी-बाबा भारतीय राज्य पंजाब के रहने वाले थे।
https://twitter.com/RishiSunak?ref_src=twsrc%5Etfw
67 वर्षीय बिजनेस लीडर आनंद महिंद्रा अपने अनोखे ट्वीट को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं। हर बार की तरह इस वक्त भी उनका ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। आनंद महिंद्रा ने इस बार ब्रिटेन के पूर्व पीएम चर्चिल के एक पुराने बयान का जिक्र किया। ऋषि सुनक के ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने की पुष्टि के बाद आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, “1947 में भारत की आज़ादी के दौरान…चर्चिल ने कथित तौर पर कहा था ‘भारत के सभी नेता निम्न क्षमता वाले होंगे। आज हमारी आज़ादी के 75वें साल में…हम भारतीय मूल के व्यक्ति को यूके पीएम के रूप में देखने के लिए तैयार हैं।”
आनंद महिंद्रा का यह ट्वीट सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है। इसे 85000 से अधिक बार लाइक और लगभग 10,000 बार रीट्वीट किया गया है। सुनक की ब्रिटेन में ताजपोशी पर महिंद्रा के ट्वीट पर लोग खूब रिएक्शन दे रहे हैं। महिंद्रा के ट्वीट के जवाब में एक यूजर ने मजाक में लिखा, ‘मैंने अभी हाल ही में विंस्टन चर्चिल को ‘अमेरिकी कंपनियों में शीर्ष भारतीय मूल के सीईओ की सूची’ भी ईमेल की है।
https://twitter.com/anandmahindra/status/1584531882435219461?ref_src=twsrc%5Etfw
सुनक हिंदू, गीता पर हाथ रखकर ली थी शपथ

बता दें, सुनक ख़ुद भी एक हिंदू हैं और ब्रितानी सांसद बनने पर उन्होंने गीता पर हाथ रखकर ही शपथ ली थी। भारत और ब्रिटेन के बीच एक अरसे से मुक्त व्यापार से जुड़े समझौतों पर बात चल रही है। लेकिन कुछ ख़बरों के मुताबिक़, सुनक की पार्टी में आशंका जताई जा रही है कि इस समझौते से भारतीयों का ब्रिटेन में आना बढ़ सकता है। इन आशंकाओं को ही इस बातचीत की राह में रोड़ा माना जा रहा है।
यूरोपीय संघ के नेता क्या बोले

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष शार्ल्स मीशेल ने इस ख़बर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, ‘हमारे सामने जो साझा चुनौतियां हैं, उनका सामना करने के लिए हमें साथ में काम करना होगा और स्थिरता बरक़रार रखना इस दिशा में बेहद अहम है।’ बता दें, सुनक को भी ब्रेग्ज़िट का समर्थन करने वाले नेताओं में गिना जाता है लेकिन जानकारों के अनुसार, यूरोपीय संघ के कई नेताओं ने इस बात पर राहत की सांस ली होगी कि प्रधानमंत्री पद की शपथ सुनक ले रहे हैं, बोरिस जॉनसन नहीं। ऋषि सुनक को एक सुलझा हुआ राजनेता माना जाता है और यूरोपीय संघ ऊर्जा की बढ़ती क़ीमतों से लेकर उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल जैसे जटिल मुद्दों पर काम करना चाहेंगे। ये अहम व्यापारिक मुद्दा है जो ब्रेग्ज़िट को लेकर हुई चर्चाओं के दौरान सुलझने से रह गया था। सुनक ने बीती अगस्त में कहा था कि यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन का ट्रेड वॉर ब्रितानी हितों में नहीं है।
https://twitter.com/Reuters/status/1584772239790116865?ref_src=twsrc%5Etfw
क्या बोले अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन
अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सुनक की जीत को एक ऐतिहासिक घटना क़रार दिया है। हालांकि, बाइडन ने आधिकारिक तौर पर सुनक को बधाई नहीं दी है। वह अपना बधाई संदेश सुनक की ब्रिटेन के किंग चार्ल्स के साथ मुलाक़ात के बाद जारी करेंगे। अमेरिकी मीडिया ने भी इस ख़बर को हाथों-हाथ लिया है।
बता दें, अमरीका ने कंज़र्वेटिव पार्टी की ओर से हालिया वर्षों में अलग-अलग वर्गों को प्रतिनिधित्व देने से जुड़ी कोशिशों की तारीफ़ की है। अख़बार ने लिखा है कि सुनक की जीत गोरे लोगों से अलग रंग वाले लोगों और महिलाओं का ऊंचे पदों पर पहुँचने के इतिहास में एक अन्य अहम पड़ाव है। वॉशिंगटन पोस्ट ने भी लिखा है कि ये इतिहास में पहला मौक़ा है कि ब्रितानी प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट में रहने वाले बकिंघम पैलेस से ज़्यादा समृद्ध हैं।
https://twitter.com/sidhant/status/1584765825000837120?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1584641295716610049?ref_src=twsrc%5Etfw
क्या बोले यूक्रेनी और रूसी राष्ट्रपति
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की ओर से अब तक इस ख़बर पर आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेकिन यूक्रेनी संसद के उपाध्यक्ष ओलेक्ज़ेंडर कोर्निएको ने कहा है कि वह सुनक का एक सहकर्मी के रूप में स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा, “कुछ समय तक राजनीतिक अस्थिरता का सामना करने के बाद एक बार फिर स्थिरता की तरफ़ बढ़ने पर ब्रितानी जनता को बधाई।”
यूक्रेनी न्यूज़ वेबसाइट ग्लेवकॉम ने लिखा है कि ‘बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक दोनों ही यूक्रेन के लिए अच्छी ख़बर होते। और सुनक ने अब तक यूक्रेन के मुद्दे पर जो कुछ कहा है, वो आश्वस्त करने वाला है।’
लेकिन रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इस मुद्दे पर अब तक कुछ नहीं कहा है।

क्या बोले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने ट्वीट कर इस कामयाबी के लिए ऋषि सुनक को बधाई दी है। उन्होंने लिखा है, “ऋषि सुनक को ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री और कंज़र्वेटिव पार्टी के नेता चुने जाने पर बधाई। मैं उनके साथ मिलकर साझा हितों और पाकिस्तान – ब्रिटेन रिश्तों को मज़बूती देने की दिशा में काम करना चाहूंगा।”
https://twitter.com/RishiSunak?ref_src=twsrc%5Etfw
क्या बोले इसराइली वित्त मंत्री

इसराइल के वित्त मंत्री एविगडोर लिवरमैन ने ट्वीट करके बधाई दी है। उन्होंने लिखा है, “मैं ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर ऋषि सुनक को बधाई देना चाहता हूँ। इस साल की शुरुआत में मेरी लंदन में उनसे मुलाक़ात हुई थी। वह इसराइल के सच्चे साथी हैं। मैं जानता हूँ कि वह दोनों देशों के साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए साथ काम करते रहेंगे।”

Hindi News/ world / ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री चुने जाने पर क्या बोले पीएम मोदी समेत बाइडेन, पुतिन और जेलेंस्की, सबसे ज्यादा चर्चा में आनंद महिंद्रा का Tweet

ट्रेंडिंग वीडियो