scriptयूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की ने किया साफ, यूक्रेन को लॉन्ग रेंज वाले हथियार देना सिर्फ अमरीका पर निर्भर | Zelenskyy says supplying long range weapons to Ukraine depends on USA | Patrika News
विदेश

यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की ने किया साफ, यूक्रेन को लॉन्ग रेंज वाले हथियार देना सिर्फ अमरीका पर निर्भर

Russia-Ukraine War: 16 महीने से भी ज़्यादा समय से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध में अब तक कई मोड़ आ चुके हैं। हाल ही में इस युद्ध के बारे में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की ने एक बड़ी बात कही है।

Jul 07, 2023 / 05:24 pm

Tanay Mishra

biden_jelenskyy.jpg

Joe Biden with Volodymyr Zelenskyy

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War), एक साल से भी ज़्यादा समय हो गया है इस जंग को चलते। 16 महीने से भी ज़्यादा। पर अभी भी इस युद्ध का परिणाम नहीं निकला है। पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुए इस युद्ध में अब तक कई मोड़ आ चुके हैं। युद्ध की वजह से जहाँ यूक्रेन में भीषण तबाही मची है, जान-माल का भारी नुकसान हुआ है, तो रूस भी इस युद्ध के असर से अछूता नहीं रहा है। रूस की आर्मी में भी कई सैनिकों की इस युद्ध के चलते मौत हो गई है। साथ ही यूक्रेन की आर्मी भी रूस की आर्मी को अपने देश के कई शहरों से खदेड़ चुकी है। कुछ समय पहले यूक्रेन ने इस युद्ध में काउंटरऑफेंसिव भी शुरू कर दिया है। हाल ही में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) ने एक बड़ी बात कही है।


यूक्रेन को लॉन्ग रेंज वाले हथियार देना सिर्फ अमरीका पर निर्भर

ज़ेलेन्स्की ने हाल ही में यह साफ कर दिया है कि यूक्रेन को लॉन्ग रेंज वाले हथियार देना सिर्फ अमरीका (United States Of America) पर निर्भर करता है। यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से ही अमरीका समेत अपने सभी सहयोगी देशों से लॉन्ग रेंज हथियारों खासकर कि लॉन्ग रेंज मिसाइलों की मांग कर रहा है। रूस पहले ही यूक्रेन की इस मांग का विरोध कर चुका है और सभी देशों को इस बात की धमकी दे चुका है कि यूक्रेन को लॉन्ग रेंज मिसाइलें देने का परिणाम सही नहीं होगा।

वहीं ज़ेलेन्स्की कई मौकों पर यह जाहिर कर चुके हैं कि इस युद्ध में यूक्रेन को लॉन्ग रेंज मिसाइलों की सख्त ज़रूरत है। ऐसे में ज़ेलेन्स्की ने यह साफ कर दिया है कि यूक्रेन को लॉन्ग रेंज हथियार देना सिर्फ अमरीका के हाथ में ही है।

long_range_missile.jpg


डिफेंस के साथ ऑफेंस के लिए भी ज़रूरी

ज़ेलेन्स्की ने हाल ही में कहा है कि उनके लिए लॉन्ग रेंज मिसाइलों का इस्तेमाल सिर्फ उनके ऑफेंस मिशन के लिए ही नहीं, बल्कि डिफेंस के लिए भी ज़रूरी है। ज़ेलेन्स्की ने कहा कि रूस के खिलाफ इस युद्ध में यूक्रेन के डिफेंस के साथ ही ऑफेंस के लिए भी लॉन्ग रेंज मिसाइलें बहुत ही ज़रूरी हैं।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में भारी बारिश से हाहाकार, मरने वालों का आँकड़ा पहुंचा अब तक 55



Hindi News/ world / यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की ने किया साफ, यूक्रेन को लॉन्ग रेंज वाले हथियार देना सिर्फ अमरीका पर निर्भर

ट्रेंडिंग वीडियो