scriptवैगनर आर्मी के चीफ प्रिगोझिन की हत्या के पीछे हो सकता है पुतिन का हाथ, सामने आया चौंका देने वाला वीडियो | Vladimir Putin could be behind Yevgeny Prigozhin murder | Patrika News
विदेश

वैगनर आर्मी के चीफ प्रिगोझिन की हत्या के पीछे हो सकता है पुतिन का हाथ, सामने आया चौंका देने वाला वीडियो

Is Vladimir Putin Behind Yevgeny Prigozhin’s Murder?: देर रात रूस में एक प्राइवेट प्लेन के क्रैश होने का मामला सामने आया है। प्लेन में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई, जिनमें वैगनर आर्मी का चीफ येवगेनी प्रिगोझिन भी शामिल था। ऐसे में अब यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या व्लादिमीर पुतिन ने अपने खिलाफ बगावत करने वाले प्रिगोझिन की हत्या करवाई है? इस सवाल से जुड़ा एक चौंका देने वाला वीडियो भी सामने आया है।

Aug 24, 2023 / 11:04 am

Tanay Mishra

putin_could_be_behind_prigozhin_murder.jpg

Putin could be behind Prigozhin’s murder

लंबे समय तक रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के खास लोगों में से एक वैगनर आर्मी (Wagner Army) के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) ने करीब दो महीने पहले कुछ ऐसा कर दिया जिससे वह दुनियाभर में चर्चित हो गया। रूस के लिए कई अहम जंगों में अहम भूमिका निभाने वाली वैगनर आर्मी ने अपने चीफ प्रिगोझिन की लीडरशिप में पुतिन के खिलाफ ही बगावत कर दी। हालांकि उसकी बगावत ज़्यादा समय तक नहीं चली और बेलारूस (Belarus) के राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) के कहने पर प्रिगोझिन ने बगावत खत्म कर दी। अब प्रिगोझिन एक बार फिर सुर्ख़ियों में है। दरअसल देर रात रूस में एक प्राइवेट प्लेन क्रैश हो गया। इस हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई, जिनमें प्रिगोझिन भी शामिल था।


प्रिगोझिन की मौत हो सकती है हत्या

प्रिगोझिन की मौत के बाद यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या पुतिन ने अपने खिलाफ बगावत करने वाले वैगनर आर्मी के चीफ की हत्या करवाई है? प्रिगोझिन जिस प्राइवेट प्लेन में सवार था, उसके क्रैश होने के कुछ देर बाद ही सोशल मीडिया पर एक चौंका देने वाला वीडियो सामने आया। इस वीडियो में रूस के एयर डिफेंस को एक प्लेन को हवा में मार गिराते हुए दिखाया गया है जिसके बाद वो प्लेन क्रैश हो जाता है और उसमें आग लग जाती है। कई लोगों का कहना है कि इसी प्लेन में प्रिगोझिन सवार था और पुतिन के कहने पर ही रूस के एयर डिफेंस ने प्लेन को हवा में ही मार गिराया जिससे प्रिगोझिन का खात्मा किया जा सके।

हालांकि यह बात सच है या नहीं, इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है। पर इस वीडियो से प्रिगोझिन की हत्या के पीछे पुतिन का हाथ होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

https://twitter.com/BGatesIsaPyscho/status/1694400448634007794?ref_src=twsrc%5Etfw


पुतिन की खिलाफत करना पड़ा कई लोगों को भारी

रूस में अब तक जिसने भी पुतिन की बगावत की है, उसके लिए ऐसा करना भारी ही पड़ा है। उनमें से ज़्यादातर लोगों की हत्या कर दी गई है, तो कुछ लोगों को लंबी जेल की सज़ा दी गई है। ऐसे में प्रिगोझिन की बगावत के बाद से ही इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि उसकी हत्या कराई जा सकती है। और अब प्लेन क्रैश में प्रिगोझिन की मौत को एक इत्तेफाक मात्र नहीं माना जा सकता।

यह भी पढ़ें

तालिबान के आतंकी राज में हाहाकार, अफगानिस्तान में 200 से ज़्यादा पूर्व सैन्य अधिकारियों की हुई हत्या



Hindi News/ world / वैगनर आर्मी के चीफ प्रिगोझिन की हत्या के पीछे हो सकता है पुतिन का हाथ, सामने आया चौंका देने वाला वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो