scriptअमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन फिर पहुंचे इज़रायल, आज करेंगे शीर्ष इज़रायली नेताओं से मुलाकात | US secretary of state Antony Blinken arrives in Israel to meet top leaders | Patrika News
विदेश

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन फिर पहुंचे इज़रायल, आज करेंगे शीर्ष इज़रायली नेताओं से मुलाकात

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच अब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक बार फिर इज़रायल पहुंच गए हैं।

नई दिल्लीAug 19, 2024 / 12:29 pm

Tanay Mishra

Antony Blinken in Israel

Antony Blinken in Israel

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी जारी है। युद्ध की शुरुआत हमास ने की थी और इज़रायल में करीब 1,200 लोगों को मार दिया था और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। कई बंधकों की रिहाई के बाद भी अभी हमास के चंगुल में 100 से ज़्यादा बंधक हैं। हमास से बदला लेने के लिए इज़रायल ने भी गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों पर हमले शुरू कर दिए। इस युद्ध में इज़रायल अब तक 700 से ज़्यादा सैनिक गंवा चुका है, पर 40 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की इस युद्ध में मौत हो चुकी है। मरने वालों में हमास से जुड़े हज़ारों आतंकी और अहम व्यक्ति भी हैं। इस युद्ध की वजह से गाज़ा और आसपास के इलाकों में काफी तबाही मची हुई है। ऐसे में अमेरिका (United States Of America) के विदेश मंत्री एक बार फिर इज़रायल पहुंच गए हैं।

एंटनी ब्लिंकन पहुंचे इज़रायल, आज करेंगे शीर्ष इज़रायली नेताओं से मुलाकात

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) एक बार फिर इज़रायल पहुंच गए हैं। ब्लिंकन रविवार को तेल अवीव (Tel Aviv) पहुंचे। आज, सोमवार, 19 अगस्त को ब्लिंकन इज़रायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu), राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग (Isaac Herzog) और रक्षा मंत्री योआव गैलेंट (Yoav Gallant) से मुलाकात करेंगे।

युद्ध-विराम के विषय में करेंगे बातचीत

ब्लिंकन अपने इस दौरे पर शीर्ष इज़रायली नेताओं से इज़रायल-हमास युद्ध पर विराम के विषय में बातचीत करेंगे। बुधवार को मिस्त्र (Egypt) की राजधानी काहिरा (Cairo) में मध्यस्थों की उपस्थिति में शांति वार्ता होगी और ब्लिंकन चाहते हैं कि यह शांति वार्ता सफल हो। पिछले साल 7 अक्टूबर को इज़रायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक यह ब्लिंकन का 9वां इज़रायल दौरा है।

यह भी पढ़ें

नेवी की बड़ी कार्रवाई, जब्त की 61 किलोग्राम कोकीन

Hindi News/ world / अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन फिर पहुंचे इज़रायल, आज करेंगे शीर्ष इज़रायली नेताओं से मुलाकात

ट्रेंडिंग वीडियो