scriptअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पेश की नई इमिग्रेशन पॉलिसी, भारतीयों के लिए फायदेमंद या झटका? | US President Joe Biden new Immigration policy, know if it will be beneficial or not for Indians | Patrika News
विदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पेश की नई इमिग्रेशन पॉलिसी, भारतीयों के लिए फायदेमंद या झटका?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में अमेरिका की इमिग्रेशन पॉलिसी को आसान करते हुए नई पॉलिसी पेश की है। ऐसे में मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि यह पॉलिसी भारतीयों के लिए फायदेमंद होगी या झटका? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीJun 18, 2024 / 06:25 pm

Tanay Mishra

Joe Biden eases immigration policy

xr:d:DAFj1tbHiVk:2,j:5370260254,t:23052414

अमेरिका (United States Of America) में 5 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में न सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पूरा जोर लगा रहे हैं, बल्कि वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने एक बड़ा फैसला लिया है। यह फैसला देश की इमिग्रेशन पॉलिसी से जुड़ा है। बाइडन ने अमेरिका की इमिग्रेशन पॉलिसी को आसान कर दिया है और इसका असर लाखों लोगों पर पड़ेगा।

अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे लोगों को मिलेगा फायदा

बाइडन की नई इमिग्रेशन पॉलिसी का फायदा अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे लोगों को मिलेगा। लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि उनकी शादी अमेरिकी नागरिकों से हुई हो। हालांकि इसके लिए यह भी ज़रूरी है कि वो लोग अमेरिका में कम से कम 10 साल से रह रहे हो और उनकी अमेरिकी नागरिकों से शादी 17 जून, 2024 से पहले ही हुई हो, बाद में नहीं।

नागरिकता मिलने का खुलेगा रास्ता

यह इमिग्रेशन पॉलिसी से अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे लोगों को निर्वासन से बचाएगी और साथ ही उन्हें वर्क परमिट देगी। इससे उनके लिए अमेरिका की नागरिकता मिलने का रास्ता खुलेगा।

अमेरिका में रह रहे भारतीयों के लिए फायदेमंद या झटका?

अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के परिवारों में कई ऐसे सदस्य भी हैं जिनके पास कोई दस्तावेज नहीं हैं। ऐसे में नई इमिग्रेशन पॉलिसी से अब उनके लिए निर्वासन का खतरा नहीं रहेगा और उन्हें कानूनी रूप से काम करने की अनुमति भी मिलेगी। ऐसे में जो लोग इस पॉलिसी के तहत योग्य हैं, उन्हें 3 साल तक अमेरिका में रहने की छूट मिलेगी और इस दौरान वो ग्रीन कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकेंगे। ग्रीन कार्ड मिलने के बाद उनके लिए अमेरिकी नागरिकता मिलना आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

कनाडा में गोलीबारी, हमलावर समेत 3 लोगों की मौत





Hindi News / world / अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पेश की नई इमिग्रेशन पॉलिसी, भारतीयों के लिए फायदेमंद या झटका?

ट्रेंडिंग वीडियो