scriptUK General Election 2024 Results Update: ब्रिटेन चुनाव में भारतीयों की धाक, संसद में पहुंचे 29 भारतवंशी | UK General Election 2024 Results Update : 29 new Indian MPs elected to the House of Commons create a new record | Patrika News
विदेश

UK General Election 2024 Results Update: ब्रिटेन चुनाव में भारतीयों की धाक, संसद में पहुंचे 29 भारतवंशी

UK General Election 2024 Results Update: ​ब्रिटेन के चुनाव के बाद चुने गए नए सांसदों में हाउस ऑफ कॉमन्स में भारतीय मूल के रिकॉर्ड 29 सांसद शामिल होंगे।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 05:04 pm

M I Zahir

NRIs in House of Common

NRIs in House of Common

UK General Election 2024 Results Update: यूके संसद 2024 के आम चुनाव के बाद भारतीय मूल के प्रतिनिधित्व के लिए एक ऐतिहासिक परिणाम में भारतीय मूल के रिकॉर्ड 29 सांसदों का स्वागत करेगी। लेबर भारतीय मूल के लोगों (PIO) सांसदों के लिए अग्रणी पार्टी के रूप में उभरी, जिसने 19 सीटें हासिल कीं, जो पिछले कार्यकाल से उल्लेखनीय वृद्धि है। ब्रिटेन में आम चुनाव के परिणाम पर नजर डालें तो इनमें भारतीय मूल के सांसद बहुत अहम दिखाई दे रहे हैं। कीर स्टार्मर की जीत और सुनक की हार ने ब्रिटेन और भारत को कुछ नये संदेश दिए हैं

प्रीत कौर गिल

प्रीत कौर गिल एक ब्रिटिश लेबर पार्टी की राजनेता हैं जो 2023 से प्राथमिक देखभाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए छाया मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वह 2017 से बर्मिंघम एजबेस्टन के लिए संसद सदस्य हैं।


तनमनजीत सिंह ढेसी

तनमनजीत सिंह ढेसी, जिन्हें आमतौर पर टैन ढेसी के नाम से जाना जाता है, एक ब्रिटिश राजनेता हैं जो 2017 से स्लो के लिए संसद सदस्य हैं। लेबर पार्टी के सदस्य, उन्होंने नवंबर 2023 से निर्यात के लिए छाया मंत्री के रूप में कार्य किया है। वह यूके के पहले हैं पगड़ी

सीमा मल्होत्रा

ब्रिटेन के फेल्थम एंड हेस्टन सीट से सांसद हैं और भारतीय मूल की ब्रिटेन में पहली शैडो मंत्री हैं। वे किसी भी पार्टी से शैडो मंत्री बनने वाली ब्रिटेन की पहली सांसद हैं। वे लेबर पार्टी से जुड़ी हैं।

नवेंदु मिश्रा

लेबर पार्टी ने 2024 यूके आम चुनाव में स्टॉकपोर्ट निर्वाचन क्षेत्र पर नियंत्रण बरकरार रखा है। नवेंदु मिश्रा 21,787 वोटों के साथ दोबारा सांसद चुने गए हैं। इस सीट से 1992 के बाद से हर चुनाव में एक लेबर सांसद लौटा है।

नादिया व्हिटोम

नादिया एडिथ व्हिटोम एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हैं जो नॉटिंघम ईस्ट से संसद सदस्य हैं और पहली बार 2019 यूनाइटेड किंगडम के आम चुनाव में चुनी गई थीं। लेबर पार्टी की सदस्य, वह 23 साल की उम्र में चुनी गई थीं और 2023 में कीर माथेर के चुनाव तक सबसे कम उम्र की सांसद थीं।

लेबर के नवोदित

बैगी शंकर

बैगी शंकर लेबर पार्टी के राजनेता हैं, जो 2024 से डर्बी साउथ के लिए संसद सदस्य हैं। उन्हें 2023 में डर्बी सिटी काउंसिल का नेता चुना गया, जिससे वह डर्बी में पहले सिक्ख काउंसिल नेता बन गए।

गुरिंदर सिंह जोसन

CBE एक अंग्रेजी व्यवसायी और लेबर पार्टी के राजनेता हैं गुरिंदर सिंह जोसन , जिन्होंने सैंडवेल मेट्रोपॉलिटन बरो काउंसिल में सेवा की, और लेबर की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति और वे वेस्ट मिडलैंड्स के रणनीतिक पुलिसिंग और अपराध बोर्ड में हैं।

हरप्रीत कौर उप्पल


हरप्रीत कौर उप्पल एक ब्रिटिश सिक्ख और लेबर पार्टी की राजनीतिज्ञ और हडर्सफील्ड से संसद सदस्य हैं। वे इस निर्वाचन क्षेत्र की पहली महिला सांसद बनीं। उप्पल का जन्म और पालन-पोषण फारटाउन में हुआ और वह कपड़ा मजदूर लंबर सिंह उप्पल और उनकी पत्नी सतविंदर की बेटी हैं। उनके पिता 1962 में भारत से यूके आए थे।

जस अठवाल


जस अठवाल एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हैं जो 2014 से रेडब्रिज लंदन बरो काउंसिल के नेता के रूप में कार्यरत हैं। लेबर पार्टी के सदस्य, वे इलफोर्ड साउथ से उनके संभावित संसदीय उम्मीदवार हैं।

जीवन सांधेर

लेबर पार्टी के जीवन सांधेर 33 ने लॉफबरो जीत कर कंजर्व से हथिया लिया। समृद्धि, सार्वजनिक सेवा और देशभक्ति उनका विषय है।

कनिष्क नारायण


ब्रिटेन के नए सांसद कनिष्क नारायण (34) एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हैं जो 2024 से वेले ऑफ ग्लैमरगन से संसद सदस्य हैं।

किरीथ एन्टविस्टल



किरीथ एन्टविस्टल (33) एक ब्रिटिश राजनेता हैं, जो 2024 के आम चुनाव के बाद से बोल्टन नॉर्थ ईस्ट के लिए लेबर सांसद के रूप में कार्यरत हैं।

सतवीर कौर लेबर

सतवीर कौर लेबर पार्टी की एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने 2022 से 2023 तक साउथैम्प्टन सिटी काउंसिल की नेता के रूप में कार्य किया, वे ब्रिटेन में किसी स्थानीय प्राधिकरण की पहली महिला सिक्ख नेता हैं। उन्होंने 2011 से सिटी काउंसिल में शर्ली का प्रतिनिधित्व किया है।

वारिंदर जूस

वारिंदर जूस एक ब्रिटिश राजनेता हैं जो 2024 से वॉल्वरहैम्प्टन वेस्ट के लिए संसद सदस्य हैं। वे लेबर पार्टी के सदस्य, उन्होंने कन्जर्वेटिव पार्टी से सीट छीन ली।

लेबर का प्रभुत्व और नए चेहरे

लेबर ने 12 नए पीआईओ सांसदों के अपने खेमे में शामिल होने के साथ एक बड़ी जीत का जश्न मनाया। उल्लेखनीय अनुचरों में लिसा नंदी, नादिया व्हिटोम, नवेंदु मिश्रा, प्रीत गिल, वैलेरी वाज़ और सीमा मल्होत्रा हैं, जो आराम से अपनी सीटों पर टिके रहे। तनमनजीत सिंह ढेसी ने कम बहुमत के साथ स्लो को बरकरार रखा, जबकि थंगम डेबोनायर ब्रिस्टल सेंट्रल से ग्रीन से हार गए।

कंजर्वेटिव पार्टी के सामने चुनौतियाँ

कंजर्वेटिव पार्टी ने दो नए पीआईओ सांसदों का स्वागत किया, जिनमें प्रीति पटेल, ऋषि सुनक, सुएला ब्रेवरमैन, क्लेयर कॉटिन्हो और गगन मोहिंदरा जैसी प्रमुख हस्तियों ने अपनी सीटें बरकरार रखीं। हालाँकि, नॉर्थ वेस्ट कैंब्रिजशायर में शैलेश वारा और हैम्पशायर नॉर्थ ईस्ट में रानिल जयवर्धने जैसी लिबरल डेमोक्रेट्स की हार ने कंजर्वेटिव-आयोजित निर्वाचन क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धी दौड़ को रेखांकित किया।

Hindi News/ world / UK General Election 2024 Results Update: ब्रिटेन चुनाव में भारतीयों की धाक, संसद में पहुंचे 29 भारतवंशी

ट्रेंडिंग वीडियो