scriptUAE: अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराध सिंडिकेट को नष्ट करने के दौरान पूरी रात कार्रवाई, सैकड़ों लोग गिरफ्तार | UAE: Hundreds arrested in all-night operation as international cybercrime syndicates dismantled they 'collectively defrauded hundreds of people daily' | Patrika News
विदेश

UAE: अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराध सिंडिकेट को नष्ट करने के दौरान पूरी रात कार्रवाई, सैकड़ों लोग गिरफ्तार

UAE:संयुक्त अरब अमीरात में पूरी रात चले ऑपरेशन में प्रमुख साइबर अपराध सिंडिकेट को नष्ट कर दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप सैकड़ों साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया और कई व्यक्तियों को बचाया गया।

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 12:06 pm

M I Zahir

Cyber Crime

Cyber Crime

UAE: संयुक्त अरब अमीरात में पूरी रात चले ऑपरेशन में प्रमुख साइबर अपराध सिंडिकेट को नष्ट कर दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप सैकड़ों साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया और कई व्यक्तियों को बचाया गया। सबसे बड़े ऑपरेशनों में से एक यूएई के अजमान में हुआ, जहां विशेष बलों ने शहर के ग्रैंड मॉल और साइबर अपराधों ( Cyber Crime )के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई आवासीय टावरों पर छापा मारा। पूरी रात का ऑपरेशन सुबह तक चला, जिसके परिणामस्वरूप सैकड़ों संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया। उनकी भूमिकाओं की जांच जा रही है और इसमें शामिल लोगों को सरकारी वकील के पास भेजा जाएगा।

ऐसी ही कार्रवाई दुबई में

इसी तरह की कार्रवाई हाल ही में दुबई में कई स्थानों पर की गई थी, जिसमें सबसे बड़ी छापेमारी दुबईलैंड में रहाबा रेजिडेंस पर की गई थी। साइबर सिंडिकेट ने हजारों लोगों को फंसाया, जिनमें कई दक्षिण एशियाई और अफ्रीकी भी शामिल थे।

काम करने का ढंग

साइबर क्राइम की छानबीन के दौरान जांच से घोटाला केंद्रों के भीतर एक सख्त पदानुक्रम का पता चला, जिसमें सबसे नीचे टेलीसेल्स एजेंट और शीर्ष पर “हत्यारे”-विशेषज्ञ हैकर्स थे। उनके संचालक उन्हें “शुरुआती बल्लेबाज” कहते थे।

कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई स्क्रिप्ट

उन्होंने बताया, “हम ही हैं जो पहली कॉल करेंगे, बातचीत शुरू करेंगे और लोगों को Google समीक्षा पोस्ट करने और YouTube वीडियो पसंद करने जैसे सरल कार्य सौंपेंगे।” “हमारे संचालकों ने यह सुनिश्चित करने के लिए हमारी कॉलों की निगरानी की कि हम अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने वाली स्क्रिप्ट का पालन कर रहे हैं।”

टेलीग्राम समूह में शामिल किया

जैसे-जैसे विश्वास हासिल हुआ और लोगों की भागीदारी गहरी हुई, उन्हें सैकड़ों प्रतिभागियों वाले एक बड़े टेलीग्राम समूह में शामिल किया गया। एक हैंडलर ने बताया, “हमने सामूहिक रूप से प्रतिदिन सैकड़ों लोगों को धोखा दिया, और जब हमारा अवैध लाभ Dh100,000 से अधिक हो गया, तो पहले से रिकॉर्ड की गई तालियां और उत्साह पूरे कमरे में गूंज उठा।”
यूएई साइबर अटैक। फाइल आंकड़े
यूएई साइबर अटैक। फाइल आंकड़े

नए ठिकाने तलाशने के लिए मजबूर

सिंडिकेट ने झूठे बहानों के तहत एशिया और अफ्रीका से व्यक्तियों को भर्ती किया। कोविड-19 महामारी से पहले, ये साइबर अपराध ऑपरेशन मुख्य रूप से कई एशियाई देशों में आधारित थे। इन देशों में कार्रवाई ने सिंडिकेट्स को नए ठिकाने तलाशने के लिए मजबूर कर दिया। यह ऑपरेशन क्षेत्र में साइबर अपराध से निपटने और अमानवीय परिस्थितियों में फंसे लोगों को बचाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अधिकारियों ने अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है और जांच जारी है।

Hindi News/ world / UAE: अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराध सिंडिकेट को नष्ट करने के दौरान पूरी रात कार्रवाई, सैकड़ों लोग गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो