scriptदो और चाइनीज़ हुए 60 किलो सोने की तस्करी के मामले में गिरफ्तार | Two more chinese citizens arrested in 60 kg gold smuggling case | Patrika News
विदेश

दो और चाइनीज़ हुए 60 किलो सोने की तस्करी के मामले में गिरफ्तार

Gold Smuggling: दुनियाभर में सोने की तस्करी के कई मामले अक्सर ही देखने को मिलते हैं। हाल ही में नेपाल में इसी तरह का एक मामला सामने आया है।

Aug 18, 2023 / 05:35 pm

Tanay Mishra

photo file

photo file

सोने की तस्करी (Gold Smuggling) के मामले अक्सर ही दुनियाभर में देखने को मिलते हैं। दुनिया में अलग-अलग जगहों पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर अक्सर ही गैरकानूनी तरीके से लाया जाने वाला सोना जब्त किया जाता है। कस्टम ड्यूटी चुकाए बिना सोना ले जाने या बाहर से लाने और उसके पकड़े जाने के मामले आए-दिन ही देखने को मिलते हैं। ऐसा ही एक मामला कुछ दिन पहले नेपाल (Nepal) में देखने को मिला है था जिसमें आज दो और चाइनीज़ लोगों को पकड़ा गया।


60 किलो सोने की तस्करी का मामला

नेपाल में काठमांडु (Kathmandu) के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 18 जुलाई को नेपाल की केंद्रीय जांच एजेंसी सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (CIB) ने 60 किलो सोने की तस्करी पकड़ी। तस्करी के सोने को 8 डिब्बों में सील करके रखा गया था। इन डिब्बों का कुल वज़न 155 किलो था। एयरपोर्ट पर सोने को जब्त करने के बाद इन डिब्बों को नेपाल के सेंट्रल बैंक के मिंट डिपार्टमेंट को जांच करने और उसका वज़न पता करने के लिए भेजा गया। तस्करों ने सोने को पिघलाकर उसे मोटरसाइकिल के ब्रेक शूज़ में छिपाकर रखा था और ब्रेक शूज़ को डिब्बों में। ब्रेक शूज को पिघलाने पर 60 किलो निकला।

अब तक 23 लोग गिरफ्तार

60 किलो सोने की तस्करी के मामले में अब तक 23 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं, जिनमें आज गिरफ्तार किए गए दोनों चाइनीज़ तस्कर भी शामिल हैं। पुलिस ने सभी से जांच-पड़ताल भी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें

तालिबान का एक और बड़ा फैसला, अफगानिस्तान में सभी राजनीतिक दलों पर लगाया बैन

कैसे की सोने की तस्करी?

जानकारी के अनुसार नेपाल के डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू इन्वेस्टिगेशन (DRI) ने 19 दिनों तक मामले की जांच के बाद स मामले की ज़िम्मेदारी सीआईबी को सौंपी। काठमांडु के सिनामंगल इलाके में इस सोने को तस्करी के ज़रिए लाया गया था। इसे त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कस्टम जांच से बचाकर तस्करी करते हुए लाया गया था, पर सिनामंगल में ही जब्त कर लिया गया।

यह भी पढ़ें

डोनाल्ड ट्रंप को जहर वाला पत्र भेजने वाली कनाडा की महिला को हुई 22 साल की जेल



Hindi News/ world / दो और चाइनीज़ हुए 60 किलो सोने की तस्करी के मामले में गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो