scriptइस महिला ने दो गर्भाशयों से दो बच्चों को जन्म दिया, सभी हैरान | ‘Twins’ From Twin Uteruses Dual Uterus Rare Case of Twin Birth in China | Patrika News
विदेश

इस महिला ने दो गर्भाशयों से दो बच्चों को जन्म दिया, सभी हैरान

‘Twins’ From Twin Uteruses: एक महिला ने दो गर्भाशयों से दो बच्चों को जन्म दिया है। यह मामला चर्चा में है और सभी के लिए कौतूहल का विषय बन गया है।

नई दिल्लीOct 01, 2024 / 01:19 pm

M I Zahir

‘Twins’ From Twin Uteruses

‘Twins’ From Twin Uteruses

‘Twins’ From Twin Uteruses: चीन के शांक्सी प्रांत के एक अस्पताल में एक महिला के दो अलग अलग गर्भाशयों (uterus didelphys) से जुड़वां बच्चों को जन्म देना सुर्खियां बटोर रहा है। ली नामक इस महिला के शरीर में दो गर्भाशय हैं, जिससे उन्होंने एक लड़के और एक लड़की को सीजेरियन सेक्शन से एक साथ जन्म (twin birth) दिया है। ली का गर्भकाल साढ़े आठ महीने का था, लड़के का वजन 3.3 किलोग्राम और लड़की का वजन 2.4 किलोग्राम है। मां सहित दोनों शिशु स्वस्थ और सुरक्षित हैं।

दोहरे गर्भाशय की स्थिति बहुत दुर्लभ

डॉक्टरों का मानना है कि दोहरे गर्भाशय की स्थिति बहुत दुर्लभ ( Rare condition) है, प्राकृतिक गर्भधारण से दो गर्भाशयों से दो बच्चों को जन्म देना ( Twin birth ) लाखों में एक मामला है। महिला में गर्भाशय डिडेलफिस नामक एक दुर्लभ स्थिति का पता चला है, जो दुनिया भर में केवल 0.3 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करती है। इसमें महिला के दो पूर्ण विकसित गर्भाशय होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में अंडाशय और डिंबवाहिनी का अपना सेट होता है। इस स्थिति वाली महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अक्सर गर्भपात, समय से पहले जन्म और अन्य परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। हालांकि, ली का केस लाखों में से (medical case) एक है, क्योंकि उन्हें इस तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा और उन्होंने स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है।

सभी के लिए खुशी का विषय

यह मामला वास्तव में बहुत दिलचस्प और असामान्य है। ली का गर्भाशय डिडेलफिस एक बेहद दुर्लभ स्थिति है, जो कई महिलाओं में देखने को नहीं मिलती। इस तरह की स्थिति में, महिलाओं के पास दो पूर्ण विकसित गर्भाशय होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। हालांकि, ली का सफल गर्भधारण और स्वस्थ बच्चों का जन्म इस स्थिति में एक सकारात्मक उदाहरण है। यह साबित करता है कि यदि उचित चिकित्सा देखभाल उपलब्ध हो, तो ऐसी जटिलताएँ भी प्रबंधित की जा सकती हैं। यह घटना न केवल चिकित्सा विज्ञान के लिए, बल्कि सामान्य लोगों के लिए भी ज्ञानवर्धक है, जो इस तरह की दुर्लभ स्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ा सकती है। ली और उनके बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति सभी के लिए खुशी का विषय है।

Hindi News / world / इस महिला ने दो गर्भाशयों से दो बच्चों को जन्म दिया, सभी हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो