scriptOsho आश्रम का काला सच, 6 साल की बच्ची से तीन संन्यासियों ने किया यौन शोषण | The Hidden Reality of Sexual Abuse in Osho Community | Patrika News
विदेश

Osho आश्रम का काला सच, 6 साल की बच्ची से तीन संन्यासियों ने किया यौन शोषण

Osho : गॉडमैन ओशो रजनीश पुणे में अपना आध्यात्मिक आंदोलन स्थापित करने से पहले एक दर्शनशास्त्र व्याख्याता थे।

नई दिल्लीSep 30, 2024 / 05:27 pm

M I Zahir

Osho Community

Osho Community

Osho : ओशो रजनीश के पुणे आश्रम के एक सनसनीखेज मामले का खुलासा हुआ है। एक महिला ने बहुत बड़ा आरोप लगाया है। एक 54 वर्षीय विदेशी महिला ने भारतीय धर्मगुरु रजनीश के कुख्यात सेक्स पंथ में पले-बढ़े होने का अपना दुखद अनुभव साझा किया है। उन्हें ओशो (Osho) के नाम से भी जाना जाता है। द टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में प्रेम सरगम नामक महिला ​​ने छह साल की उम्र से तीन संन्यासी समुदायों में बड़े पैमाने पर हुए यौन शोषण (sexual abuse) के बारे में विस्तार से बताया। सुश्री सरगम ( Sargam) ​​का दुःस्वप्न छह साल की उम्र में शुरू हुआ, जब उनके पिता ने पुणे में पंथ के आश्रम में शामिल होने के लिए यूके में अपना घर छोड़ दिया। सुश्री सरगम ​​और उनकी माँ को छोड़ कर, उन्होंने एक संन्यासी के रूप में आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त किया।

भगवा वस्त्र पहनने के लिए मजबूर किया गया

सुश्री सरगम ​​जल्द ही इस पंथ में शामिल हो गईं, उन्हें अपना नाम बदलने, भगवा वस्त्र पहनने और एक ऐसा दर्शन अपनाने के लिए मजबूर किया गया, जो बच्चों को माता-पिता की यौन स्वतंत्रता में बाधा के रूप में देखता था। सरगम ( Sargam) ​​ने याद करते हुए कहा, “संन्यासी शिक्षण का दूसरा संदेश, गैरकानूनी और विनाशकारी दोनों, पंथ में शामिल होने वाले लोगों द्वारा तुरंत आत्मसात कर लिया गया था।” इस दर्शन ने पंथ के भीतर पीडोफिलिया को सामान्य बना दिया। प्रेम सरगम ​​के साथ दुर्व्यवहार सात साल की उम्र में शुरू हुआ और 12 साल की उम्र में बलात्कार तक पहुंच गया। उसने उस भ्रम और बेचैनी को स्पष्ट रूप से याद किया, जिसे वह एक बच्चे के रूप में पंथ के भीतर महसूस करती थी। “यहां तक ​​कि मेरे सात साल के दिमाग में भी, मैंने सोचा कि यह करना कितना अजीब काम है,” उसने प्रतिबिंबित किया।

वयस्क पुरुषों के साथ यौन क्रिया के लिए मजबूर किया

7 और 11 के बीच, उसे और उसकी सहेलियों को कम्यून में रहने वाले वयस्क पुरुषों के साथ यौन क्रिया करने के लिए मजबूर किया गया। दुर्व्यवहार यहीं नहीं रुका. सुश्री सरगम ​​को बाद में “बोर्डिंग स्कूल” कार्यक्रम में भाग लेने की आड़ में, अकेले और असुरक्षित, सफ़ोल्क में मेडिना आश्रम में भेजा गया था। हालाँकि, शोषण जारी रहा। जब वह 12 वर्ष की थीं, तब सुश्री सरगम ​​अमेरिका में स्थानांतरित हो गई थीं और ओरेगॉन के एक आश्रम में अपनी मां के साथ रहने लगी थीं। उन्होंने कहा, “16 साल की उम्र में ही मुझे समझ आ गया कि क्या हुआ था।” ओशो के आंदोलन का मानना ​​था कि बच्चों को कामुकता से अवगत कराया जाना चाहिए, और युवावस्था से गुजर रही लड़कियों को वयस्क पुरुषों द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए। सुश्री सरगम ​​याद करती हैं, “बच्चों को कामुकता के संपर्क में लाना अच्छा माना जाता था।” 1970 के दशक में स्थापित रजनीश पंथ ने आध्यात्मिक ज्ञान चाहने वाले पश्चिमी अनुयायियों को आकर्षित किया।

भारत में “सेक्स गुरु” उपनाम दिया

पुणे में अपना आध्यात्मिक आंदोलन स्थापित करने से पहले ओशो एक दर्शनशास्त्र व्याख्याता थे। उन्होंने 14 साल की उम्र से पार्टनर की अदला-बदली सहित अप्रतिबंधित संकीर्णता की वकालत की। ओशो की अपरंपरागत ध्यान तकनीकों और यौन स्वतंत्रता पर जोर ने उन्हें भारत में “सेक्स गुरु ( Sex Guru)” उपनाम दिया। अमेरिका में, उनके 93 लक्जरी कारों के संग्रह के कारण उन्हें “रोल्स-रॉयस गुरु” करार दिया गया था। सैकड़ों बच्चों के साथ दुर्व्यवहार के बावजूद, अब तक इसका बहुत कम दस्तावेजीकरण किया गया है। अमेरिकी बाल संरक्षण सेवाओं द्वारा ओरेगॉन पंथ में एक एकल जांच की गई, और नेटफ्लिक्स की 2018 डॉक्यूमेंट्री वाइल्ड वाइल्ड कंट्री में बच्चों के अनुभवों को छोड़ दिया गया।

दुनिया को पता चले कि क्या हुआ…

आगामी डॉक्यूमेंट्री चिल्ड्रन ऑफ द कल्ट प्रेम सरगम ​​की कहानी बताती है, साथ ही दो अन्य ब्रिटिश महिलाएं भी जो इस पंथ से बच गईं। सुश्री सरगम ​​ने कहा, “मैं चाहती हूं कि दुनिया को पता चले कि मेरे और अनगिनत अन्य लोगों के साथ क्या हुआ।” “हम मासूम बच्चे थे, आध्यात्मिक ज्ञान के नाम पर हमारा शोषण और दुर्व्यवहार किया गया।”ओरेगॉन में एक यूटोपियन शहर बनाने के पंथ के प्रयास के कारण इसका पतन हुआ। ओशो की निजी सचिव, माँ आनंद शीला को सामूहिक भोजन विषाक्तता और हत्या के प्रयास सहित अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया और 20 साल जेल की सजा सुनाई गई। आज भी दुनिया भर में कम संख्या में रजनीश भक्त मौजूद हैं।

Hindi News / world / Osho आश्रम का काला सच, 6 साल की बच्ची से तीन संन्यासियों ने किया यौन शोषण

ट्रेंडिंग वीडियो