scriptपीएम नरेंद्र मोदी को अमरीका की तरफ से दिया जाएगा ‘स्टेट डिनर’, जानिए क्या है इसकी अहमियत | PM Narendra Modi to be given 'State Dinner' in US | Patrika News
विदेश

पीएम नरेंद्र मोदी को अमरीका की तरफ से दिया जाएगा ‘स्टेट डिनर’, जानिए क्या है इसकी अहमियत

PM Narendra Modi To Be Given State Dinner: पीएम नरेंद्र मोदी अमरीका दौरे के लिए निकल चुके हैं। इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस दौरान उन्हें व्हाइट हाउस में उन्हें स्टेट डिनर भी दिया जाएगा। आइए जानते हैं इसकी क्या अहमियत है।

Jun 20, 2023 / 06:22 pm

Tanay Mishra

pm_narendra_modi_to_be_given_state_dinner_in_us_by_joe_and_jill_biden.jpg

PM Modi to be given State DInner in US

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) आज अपने चार दिवसीय अमरीका (United States Of America) दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी का यह अमरीका दौरा 21-24 जून तक चार दिवसीय ‘स्टेट विज़िट’ होगी। स्टेट विज़िट किसी सामान्य दौरे से बिल्कुल अलग होती है। स्टेट विज़िट को आम बोलचाल की भाषा में राजकीय दौरा भी कहते हैं। स्टेट विज़िट पर हर किसी राजनेता को नहीं बुलाया जाता। पीएम मोदी की यह स्टेट विज़िट काफी अहम होने वाली है और इसके लिए लोगों में ज़बरदस्त उत्साह है। पर पीएम मोदी को एक स्टेट विज़िट के दौरान एक खास सम्मान भी दिया जाएगा। पीएम मोदी को इस स्टेट विज़िट के दौरान ‘स्टेट डिनर’ भी दिया जाएगा।


22 जून को पीएम मोदी को दिया जाएगा स्टेट डिनर

पीएम मोदी के स्वागत में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उनकी पत्नी और फर्स्ट लेडी ऑफ अमेरिका जिल बाइडन (Jill Biden) व्हाइट हाउस (White House) में स्टेट डिनर का आयोजन करेंगे। यह स्टेट डिनर 22 जून की रात को आयोजित होगा।

क्या है स्टेट डिनर की अहमियत?

आम बोलचाल की भाषा में स्टेट डिनर को राजकीय भोज भी कहा जाता है। पुराने ज़माने में एक राजा दूसरे राजा को राजकीय भोज पर आमंत्रित करता था। ऐसे में इस समय में एक देश के पीएम को स्टेट डिनर पर आमंत्रित करना एक खास अवसर है। स्टेट डिनर पर हर किसी को आमंत्रित नहीं किया जाता। किसी भी देश की तरफ से सिर्फ उसी देश के राजनेता को स्टेट डिनर पर आमंत्रित किया जाता है जो बहुत ही खास हो और जिन्हें वो देश अपने अच्छे और विश्वसनीय सहयोगी के तौर पर देखता हो।

ऐसे में पीएम मोदी को अमरीका की तरफ से स्टेट डिनर देना भारत और अमरीका के मज़बूत संबंधों के और मज़बूत होने का साफ उदाहरण है।

Hindi News/ world / पीएम नरेंद्र मोदी को अमरीका की तरफ से दिया जाएगा ‘स्टेट डिनर’, जानिए क्या है इसकी अहमियत

ट्रेंडिंग वीडियो