scriptइज़रायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा 39 हज़ार पार | Palestinians death toll crosses 39000 due to Israeli attacks | Patrika News
विदेश

इज़रायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा 39 हज़ार पार

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

नई दिल्लीJul 16, 2024 / 11:57 am

Tanay Mishra

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है और 9 महीने से ज़्यादा समय बीतने के बाद भी जारी है। हमास ने रॉकेट अटैक्स और घुसपैठ से जंग छेड़ते हुए इज़रायल में करीब 1,200 लोगों को मार दिया था और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। अभी भी हमास के चंगुल में करीब 100 बंधक हैं। हमास से बदला लेने के लिए इज़रायली सेना ने गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों पर जवाबी हमले शुरू कर दिए थे।
हालांकि 24 नवंबर से युद्ध पर पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक हफ्ते का विराम ज़रूर लगा और उस दौरान सीज़फायर का पालन भी किया गया पर एक हफ्ते के बाद उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका। हमास के खिलाफ इज़रायल की सैन्य कार्रवाई जारी है। इस वजह से अब तक इज़रायल के करीब 700 सैनिक भी मारे जा चुके है, लेकिन फिलिस्तीनियों को इस युद्ध की वजह से काफी नुकसान हो रहा है। इज़रायली हमलों के चलते मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा 39 हज़ार पार

इज़रायली हमलों की वजह से अब तक मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा 39,159 पहुंच गया है। मरने वाले फिलिस्तीनियों में 38,584 फिलिस्तीनी गाज़ा से हैं और 575 फिलिस्तीनी वेस्ट बैंक (West Bank) से हैं।

dead palestinians


94,000 से ज़्यादा घायल

इस युद्ध की वजह से अब तक गाज़ा में 88,881 लोग घायल हो चुके हैं। वहीं वेस्ट बैंक में अब तक 5,300 लोग घायल हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें

इज़रायल में कत्लेआम का मास्टरमाइंड एक आँख वाला हमास कमांडर मोहम्मद दाइफ हुआ ढेर!

Hindi News / world / इज़रायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा 39 हज़ार पार

ट्रेंडिंग वीडियो