scriptपैतोंगटार्न शिनावात्रा बनी थाईलैंड की नई पीएम | Paetongtarn Shinawatra elected as new PM of Thailand | Patrika News
विदेश

पैतोंगटार्न शिनावात्रा बनी थाईलैंड की नई पीएम

Thailand Gets New PM: थाईलैंड को पैतोंगटार्न शिनावात्रा के रूप में नई पीएम मिल गई है।

नई दिल्लीAug 17, 2024 / 12:15 pm

Tanay Mishra

Paetongtarn Shinawatra

Paetongtarn Shinawatra

कुछ दिन पहले ही थाईलैंड (Thailand) के पूर्व पीएम श्रेथा थाविसिन (Srettha Thavisin) को नैतिक उल्लंघन के कारण सुप्रीम कोर्ट ने उनके पद से हटा दिया था। दरअसल श्रेथा ने अपने मंत्रिमंडल में एक ऐसे व्यक्ति को जगह दी थी जो जज को रिश्वत देने के मामले में जेल की सज़ा काट चुका है और इस फैसले की कीमत श्रेथा के अपना पीएम पद गंवाकर चुकानी पड़ी। ऐसे में सवाल उठने शुरू हो गए थे कि थाईलैंड का अगला पीएम किसे चुना जाएगा? इस सवाल का जवाब आज मिल गया है।

पैतोंगटार्न शिनावात्रा को चुना गया थाईलैंड की नई पीएम

श्रेथा को पीएम पद से हटाए जाने के बाद थाईलैंड की पॉपुलिस्ट फेउ थाई पार्टी (Pheu Thai Party) की लीडर और बिज़नेसवुमन पैतोंगटार्न शिनावात्रा (Paetongtarn Shinawatra) को पीएम पद का उम्मीदवार चुना गया था और आज, शुक्रवार, 16 अगस्त को वह थाईलैंड की नई पीएम बन गई हैं।


पैतोंगटार्न बनी थाईलैंड के इतिहास की सबसे युवा पीएम

पैतोंगटार्न थाईलैंड के इतिहास की सबसे युवा पीएम बन गई हैं। उनकी उम्र सिर्फ 37 साल है और 21 अगस्त को वह 38 साल की हो जाएंगी। पैतोंगटार्न थाईलैंड के पूर्व पीएम और बिज़नेसमैन थाकसिन शिनावात्रा (Thaksin Shinawatra) की बेटी हैं और साथ ही थाईलैंड की दूसरी महिला पीएम। इससे पहले उनकी ही बुआ यिंगलक शिनावात्रा (Yingluck Shinawatra) थाईलैंड की पहली महिला पीएम रह चुकी है।

यह भी पढ़ें

Earthquake: ताइवान में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 6.1 तीव्रता

Hindi News / world / पैतोंगटार्न शिनावात्रा बनी थाईलैंड की नई पीएम

ट्रेंडिंग वीडियो