scriptIran Elections: ईरान में किसी भी उम्मीदवार को बहुमत भी नहीं, दोबारा होगा चुनाव  | No candidate gets majority in Iran elections, elections will be held again | Patrika News
विदेश

Iran Elections: ईरान में किसी भी उम्मीदवार को बहुमत भी नहीं, दोबारा होगा चुनाव 

Iran Elections: सुधारवादी मसूद पेजेशकियन को राष्ट्रपति पद की दौड़ के पहले दौर में 42.5 प्रतिशत वोट मिले, उसके बाद कट्टरपंथी सईद जलीली ने 38.6 प्रतिशत वोट हासिल किए। दोनों उम्मीदवार अब दूसरे चरण के लिए मैदान में होंगे।

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 05:00 pm

Jyoti Sharma

No candidate gets majority in Iran elections, elections will be held again

No candidate gets majority in Iran elections, elections will be held again

Iran Elections: ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए हुए शुक्रवार को हुए चुनाव में चारों उम्मीदवारों में से कोई भी 50 फीसदी से ज्यादा मत हासिल नहीं कर सका, ऐसे में 5 जुलाई को दूसरे दौर का मतदान होगा। सुधारवादी मसूद पेजेशकियन को राष्ट्रपति पद की दौड़ के पहले दौर में 42.5 प्रतिशत वोट मिले, उसके बाद कट्टरपंथी सईद जलीली (Saeed Jalili) ने 38.6 प्रतिशत वोट हासिल किए। दोनों उम्मीदवार अब दूसरे चरण के लिए मैदान में होंगे। केवल 40 प्रतिशत मतदान के साथ 1979 में इस्लामिक गणराज्य के गठन के बाद से अब तक का सबसे कम मतदान हुआ। साथ ही यह केवल दूसरी बार है जब राष्ट्रपति चुनाव दूसरे दौर में पहुंचा है। 

Iran Elections

सईद जलीली (Saeed Jalili) के राष्ट्रपति बनने की प्रबल संभावनाएं

हालांकि इन एक्जिट पोल में सईद जलीली (Saeed Jalili) सबसे आगे बताए जा रहे हैं। वहीं ईरान की स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट बता रही है कि सईद जलीली के अगले राष्ट्रपति बनने की प्रबल संभावनाएं हैं क्योंकि इसके एक नहीं अनेक कारण हैं। तो आइये जानते हैं कौन हैं सईद जलीली जो ईरान के अगले राष्ट्रपति बन सकते हैं। 
Who is Saeed Jalili
सईद जलीली एक प्रमुख ईरानी राजनेता और कूटनीतिज्ञ हैं। उनका जन्म 6 सितंबर 1965 को मशहद, ईरान में हुआ था। वे ईरान के इस्लामी गणराज्य के उच्च स्तरीय अधिकारी और ईरान की परमाणु वार्ता टीम के प्रमुख रह चुके हैं। पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की जगह नया राष्ट्रपति चुना जाएगा, जिनकी इस साल की शुरुआत में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी।

Hindi News/ world / Iran Elections: ईरान में किसी भी उम्मीदवार को बहुमत भी नहीं, दोबारा होगा चुनाव 

ट्रेंडिंग वीडियो