scriptमसूद पेज़ेशकियान होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति | Masoud Pezeshkian to be new president of Iran | Patrika News
विदेश

मसूद पेज़ेशकियान होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति

Iran’s New President: ईरान में अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा, इस बात का फैसला हो गया है। मसूद पेज़ेशकियान ने चुनाव में जीत के साथ ईरान का नया राष्ट्रपति बनना सुनिश्चित किया।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 12:36 pm

Tanay Mishra

Masoud Pezeshkian

Masoud Pezeshkian

ईरान (Iran) के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की 19 मई को हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी। इसके बाद देश में नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव की घोषणा की गई थी। ईरान में पहले चरण की वोटिंग 28 मई को हुई थी। पहले चरण की वोटिंग में किसी भी उम्मीदवार ने बहुमत का आंकड़ा पार नहीं किया था। ऐसे में 5 जुलाई को ईरान में दूसरे चरण की वोटिंग हुई। दूसरे चरण की वोटिंग में मसूद पेज़ेशकियान (Masoud Pezeshkian) ने करीब 1.7 करोड़ वोट हासिल करते हुए जीत हासिल की और साथ ही ईरान का नया राष्ट्रपति बनना सुनिश्चित किया।


मसूद होंगे ईरान के 9वें राष्ट्रपति

मसूद ईरान के 9वें राष्ट्रपति होंगे। चुनाव में मसूद की टक्कर कट्टरपंथी नेता सईद जलीली से हुई, लेकिन मसूद ने करीब 30 लाख वोटों से सईद को हराते हुए जीत हासिल की।

हार्ट सर्जन भी हैं मसूद

69 वर्षीय मसूद सिर्फ राजनीति में ही नहीं, बल्कि चिकित्सा की फील्ड में भी हैं। मसूद ने मेडिकल की पढ़ाई की है और वह एक हार्ट सर्जन भी हैं।

हिजाब विरोधी हैं मसूद

ईरान एक इस्लामिक देश है और महिलाओं के लिए हिजाब अनिवार्य है। लेकिन इसके बावजूद मसूद हिजाब के विरोधी हैं। मसूद को काफी उदारवादी भी माना जाता है। ईरान में कई महिलाएं हिजाब को पसंद नहीं करती हैं। ऐसे में उन्हें मसूद से काफी उम्मीदें हैं।

भारत के समर्थक हैं मसूद

मसूद भारत के समर्थक भी हैं। रायसी के कार्यकाल में भारत और ईरान के बीच संबंध बढ़े थे। मसूद के भारत के समर्थक होने से अब दोनों देशों के संबंधों में और मज़बूती आने की उम्मीद जताई जा रही है जिससे दोनों देशों के बीच व्यापारिक साझेदारी और भी बढ़ेगी।

पाकिस्तान विरोधी

मसूद को पाकिस्तान विरोधी माना जाता है। ईरान और पाकिस्तान की बॉर्डर एक-दूसरे से लगती है। ऐसे में मसूद की जीत से पाकिस्तान खुश नहीं होगा।

यह भी पढ़ें

श्रीलंका में दर्दनाक रोड एक्सीडेंट, 4 लोगों की मौत और 3 घायल





Hindi News/ world / मसूद पेज़ेशकियान होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति

ट्रेंडिंग वीडियो