scriptखालिस्तानी आतंकी निज्जर का ट्रैक रिकॉर्ड काफी भयावह, सोशल मीडिया पर है उपलब्ध | Khalistani terrorist Hardeep Singh Nijjar has a scary track record | Patrika News
विदेश

खालिस्तानी आतंकी निज्जर का ट्रैक रिकॉर्ड काफी भयावह, सोशल मीडिया पर है उपलब्ध

Hardeep Singh Nijjar Track Record: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत और कनाडा में जो विवाद शुरू हुआ था वो अभी भी खत्म नहीं हुआ है। पर कनाडा जिस निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगा रहा है, उसका ट्रैक रिकॉर्ड काफी भयावह रहा है।

Nov 17, 2023 / 09:49 am

Tanay Mishra

hardeep_singh_nijjar.jpg

Khalistani Hardeep Singh Nijjar

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कुछ महीने पहले कनाडा में हत्या हो गई थी। कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इसके पीछे भारतीय एजेंटों का हाथ बताकर जांच की मांग की थी। तभी से भारत और कनाडा के बीच संबंध तनावपूर्व हो गए थे। भारत ने इस आरोप को बेतुका और बेबुनियाद बताया था। इस मामले की वजह से अभी भी दोनों देशों के बीच स्थिति पूरी तरह से सही नहीं हुई है। ट्रूडो अक्सर भारत पर निशाना साधते रहते हैं। पर जिस निज्जर की हत्या का आरोप वह भारत पर लगा रहे हैं, उस खालिस्तानी आतंकी का ट्रैक रिकॉर्ड काफी खराब रहा है।


काफी खराब रहा है निज्जर का ट्रैक रिकॉर्ड

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को इस पूरे मामले पर एक अहम बयान दिया। खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के बीच खालिस्तानी विवाद और कनाडा द्वारा खालिस्तानियों को पनाह दिए जाने पर बोलते हुए जयशंकर ने लंदन में एक कार्यक्रम में कनिष्क बम विस्फोटों (कनिष्क विमान हादसा) का ज़िक्र किया और कहा कि निज्जर का ट्रैक रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। जयशंकर से जब पूछा गया कि क्या वह खालिस्तानी अलगाववादी निज्जर को आतंकवादी मानते हैं, तो उन्होंने कहा, “उसका पुराना ट्रैक रिकॉर्ड रहा है, जो सोशल मीडिया पर मौजूद है और वह काफी भयावह है।”

ऐसे में जयशंकर ने अप्रत्यक्ष रूप से निज्जर को आतंकवादी कहते हुए कहा, “निज्जर को क्या कहा जाए, मैं इसका फैसला लोगों पर छोड़ता हूं।”

eam_s_jaishankar.jpg


सबूत दे कनाडा

जयशंकर ने यह भी कहा कि भारत कनाडा में एक खालिस्तानी अलगाववादी की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों की संलिप्तता के संबंध में कनाडा द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच से इनकार नहीं कर रहा है। हालांकि, जयशंकर ने कनाडा से अपने दावों के समर्थन में सबूत उपलब्ध कराने को कहा है।

कनाडाई राजनीति ने हिंसक विचारों को जगह दी

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि कनाडा में हम महसूस करते हैं कि कनाडाई राजनीति ने हिंसक और अतिवादी राजनीतिक विचारों को जगह दी है, जो हिंसक तरीकों सहित भारत से अलगाववाद की वकालत करते हैं और इन लोगों को कनाडा की राजनीति में जगह दी जाती है। उन्होंने कनाडा की राजनीति में इस तरह के विचारों को जगह देने पर गौर किया, जिसके कारण उच्चायोग सहित भारतीय राजनयिकों पर हमले हुए और वाणिज्य दूत जनरलों और अन्य राजनयिकों को धमकाया गया।

यह भी पढ़ें

इज़रायली सेना ने गाज़ा में हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हनियेह के घर पर किया हमला

Hindi News/ world / खालिस्तानी आतंकी निज्जर का ट्रैक रिकॉर्ड काफी भयावह, सोशल मीडिया पर है उपलब्ध

ट्रेंडिंग वीडियो