scriptघोटाला सामने आने के बाद प्रधानमंत्री ने संसद का निचला सदन भंग किया | Japan Prime Minister Dissolves Lower House Ahead of General Election | Patrika News
विदेश

घोटाला सामने आने के बाद प्रधानमंत्री ने संसद का निचला सदन भंग किया

General Election: आपके लिए एक बहुत बड़ी खबर है कि यहां प्रधानमंत्री ने आम चुनाव के लिए संसद का निचला सदन भंग कर दिया है।

नई दिल्लीOct 10, 2024 / 11:26 am

M I Zahir

Parliament dissolved

Parliament dissolved

General Election: राजनीतिक फंड घोटाले सामने आने के बाद संसद के निचले सदन को बुधवार को आधिकारिक तौर पर भंग कर दिया (Parliament Dissolved) गया, जिससे आम चुनाव (General Election) का मंच तैयार हो गया, क्योंकि प्रधानमंत्री सदन में अपनी पार्टी के लिए बहुमत सुरक्षित करना चाहते हैं। जापान में आम चुनाव 27 अक्टूबर को होने हैं और प्रचार अभियान 15 अक्टूबर से शुरू होगा। जापान के प्रधानमंत्री शिगेरु इशिबा ( Shigeru Ishiba) ने 27 सितंबर को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ( LDP) के अध्यक्ष का चुनाव जीता और 1 अक्टूबर को एलडीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा नियंत्रित संसद में प्रधान मंत्री चुनी गईं।

विश्वास बहाल करने की कसम खाई

यह समय जापान के युद्धोपरांत इतिहास में किसी प्रधानमंत्री (Prime Minister ) के पद ग्रहण करने और निचले सदन के विघटन के बीच की सबसे छोटी अवधि को चिह्नित करता है। 2023 के अंत में एलडीपी के राजनीतिक फंड घोटाले के सामने आने के बाद आम चुनाव (Japan General election) पहला होगा। पिछले हफ्ते संसद में अपने पहले नीति भाषण में, 67 वर्षीय इशिबा ने घोटालों की एक श्रृंखला के बाद राजनीति में जनता का विश्वास बहाल करने की कसम खाई और बढ़ती जीवन लागत के बीच जनता को आश्वस्त करने की कोशिश की।सार्वजनिक आक्रोश को संबोधित करने के लिए, एलडीपी ने बुधवार को आगामी चुनाव में आधिकारिक उम्मीदवारों के रूप में राजनीतिक फंड घोटाले में फंसे 12 सांसदों का समर्थन नहीं करने का फैसला किया।

Hindi News / world / घोटाला सामने आने के बाद प्रधानमंत्री ने संसद का निचला सदन भंग किया

ट्रेंडिंग वीडियो