scriptगाज़ा में इज़रायली सेना की खौफनाक तबाही, 70% घर बने खंडहर | Israeli army has destroyed 70% homes in Gaza | Patrika News
विदेश

गाज़ा में इज़रायली सेना की खौफनाक तबाही, 70% घर बने खंडहर

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से गाज़ा में तबाही मच गई है। इससे न सिर्फ जान का, बल्कि माल का भी नुकसान हो रहा हैं।

Jan 01, 2024 / 10:39 am

Tanay Mishra

destroyed_homes_in_gaza.jpg

Destroyed homes in Gaza

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध अभी भी खत्म नहीं हुआ है। हमास के इज़रायल पर करीब 5,000 रॉकेट्स दागने और घुसपैठ से करीब 1,200 लोगों की मौत हुई थी और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक भी बना लिया गया था। हमास से बदला लेने के लिए इज़रायली सेना ने गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों पर हमले शुरू कर दिए जिससे तबाही का मंज़र छा गया। हालांकि 24 नवंबर से युद्ध पर पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक हफ्ते का विराम ज़रूर लगा और उस दौरान सीज़फायर का पालन भी किया गया पर एक हफ्ते के बाद उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका। इज़रायली सेना ने युद्ध विराम खत्म होते ही गाज़ा के साथ ही आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों पर फिर से हमले शुरू कर दिए। इस युद्ध की वजह से गाज़ा में 21 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की अब तक मौत हो चुकी है। पर गाज़ा में जान के साथ माल का भी नुकसान हो रहा है।


गाज़ा में 70% घर बने खंडहर

गाज़ा में इज़रायली हमलों की वजह से गाज़ा में करीब 70% घर तबाह हो गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार गाज़ा में इज़रायली हमलों की वजह से 4,39,000 घरों में से लगभग 3,00,000 तबाह हो गए हैं। इतना ही नहीं, इज़रायली हमलों की वजह से गाज़ा में 200 से ज़्यादा पुरातात्विक स्थान, कई अस्पताल, शॉपिंग मॉल्स और दूसरी इमारतें भी तबाह हो चुकी हैं।

destroyed_homes_in_gaza_.jpg


युद्ध जारी रहने पर बढ़ेगी तबाही

गाज़ा में अगर युद्ध नहीं रुका, तो तबाही इसी तरह जारी रहेगी और बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें

नए साल पर श्रीलंका ने दिया चीन को झटका, एक साल के लिए इस चीज़ पर लगाया बैन..

Hindi News/ world / गाज़ा में इज़रायली सेना की खौफनाक तबाही, 70% घर बने खंडहर

ट्रेंडिंग वीडियो