scriptलेबनान में इज़राइल के ताबड़तोड़ हमले, क्या ग़ाज़ा में अब कुछ बड़ा होने वाला है ? | Israel Strikes on Lebanon Implications for Gaza's Future | Patrika News
विदेश

लेबनान में इज़राइल के ताबड़तोड़ हमले, क्या ग़ाज़ा में अब कुछ बड़ा होने वाला है ?

Israel Strikes on Lebanon: इज़राइल ने लेबनान पर हमले करते हुए हमास के साथ लड़ाई की वर्षगांठ मनाई। उसने ग़ाज़ा में फिलिस्तीनी समूह और लेबनान में हिज़बुल्लाह ठिकानों पर हमले जारी रखे हैं।

नई दिल्लीOct 07, 2024 / 12:30 pm

M I Zahir

Israel-Attack

Israel-Attack

Israel Strikes on Lebanon: इज़राइली हवाई हमलों से ग़ाज़ा और लेबनान के बेरूत तबाह हो गए। उत्तरी इज़राइल के हाइफ़ा में हिज़बुल्लाह के रॉकेट दागने पर ( Israel Strikes on Lebanon) इज़राइल के रक्षा मंत्री का कहना है कि ईरान पर हमले के विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। इज़राइली बलों ने लेबनान में हिज़बुल्लाह ( Hezbollah) के ठिकानों पर बमबारी की और ग़ाज़ा अस्पताल में हमास कमांड सेंटर पर हमला किया, क्योंकि यहूदी राष्ट्र ने क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच हमास ( Hamas) के साथ अपनी लड़ाई की एक साल की सालगिरह मनाई थी। सप्ताहांत में, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इज़राइल ( Israel ) को हथियारों की खेप रोकने का आग्रह किया, जिस पर इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिन्होंने प्रस्ताव को “अपमानजनक” कहा।

हमास और हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमले

एक वीडियो बयान में, नेतन्याहू ने मैक्रॉन की स्थिति पर नाराज़गी व्यक्त की, इस बात पर जोर दिया कि इज़राइल ईरान समर्थित सशस्त्र समूहों के खिलाफ बहु-मोर्चे युद्ध में लगा हुआ है। ग़ाज़ा युद्ध और लेबनान में इज़राइल के जमीनी अभियानों के लिए युद्ध विराम के आह्वान के बावजूद, इज़राइली सेना ने हमास और हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमले जारी रखे। इज़राइल के सहयोगी अमेरिका ने इज़राइल की भारी बमबारी का जवाब देते हुए कहा कि जहां सैन्य दबाव कूटनीति को सुविधाजनक बना सकता है, वहीं इससे खतरनाक गलत आकलन का भी खतरा है।

अधिकतर मौतें पिछले दो हफ्तों में हुई

इज़राइल रक्षा बलों ( IDF ) ने रविवार को लेबनानी सीमा के पास मनारा, यिफ्ताच और मलकिया शहरों के आसपास के क्षेत्रों को बंद सैन्य क्षेत्र के रूप में नामित किया। यह निर्णय क्षेत्र के सुरक्षा मूल्यांकन के बाद लिया गया। आईडीएफ ने जोर देकर कहा कि अगली सूचना तक इन क्षेत्रों तक पहुंच सख्त वर्जित है। लेबनान में संघर्ष, जो एक साल पहले हमास के साथ एकजुटता में हिज़बुल्लाह के सीमा पार हमलों के साथ शुरू हुआ था, हाल के हफ्तों में काफी तेज हो गया है। लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जारी लड़ाई में 2,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकतर मौतें पिछले दो हफ्तों में हुई हैं। संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी प्रमुख ने कहा कि लेबनान में इज़राइली हवाई हमलों ने नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बना कर और नागरिकों की मौत का कारण बनकर “कई मामलों” में अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है। उधर 17 सितंबर को इज़राइल द्वारा लेबनान पर आक्रमण शुरू करने के बाद से लगभग एक चौथाई लेबनानी विस्थापित हो गए हैं।

कुछ खास पॉइंट्स

बढ़ी हुई सैन्य कार्रवाइयां: इज़राइल ने ग़ाज़ा में हमास और लेबनान में हिज़बुल्लाह को निशाना बना कर हवाई हमले करना जारी रखा है। इसमें सैन्य सुविधाओं, कमांड सेंटरों और अन्य रणनीतिक स्थानों पर हमले शामिल हैं।
हताहतों की संख्या और मानवीय चिंताएं: संघर्ष के परिणामस्वरूप जीवन की बहुत हानि हुई है, ग़ाज़ा और लेबनान में हजारों लोगों के मारे जाने की सूचना है। इससे नागरिक बुनियादी ढांचे पर भारी असर पड़ा है, जिससे बड़े पैमाने पर विस्थापन और मानवीय संकट पैदा हुआ है।
हिज़बुल्लाह की गतिविधियां: हिज़बुल्लाह इज़राइली शहरों पर रॉकेट हमलों सहित सीमा पार हमलों में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। इन कार्रवाइयों ने इज़राइल को अपनी सैन्य प्रतिक्रिया तेज़ करने के लिए प्रेरित किया है।
क्षेत्रीय तनाव: इस संघर्ष के व्यापक निहितार्थ हैं, जिसमें ईरानी भागीदारी और व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की संभावना के बारे में चिंताएँ शामिल हैं। इज़राइल के रक्षा मंत्री ने हमास और हिज़बुल्लाह के समर्थन के जवाब में ईरान के खिलाफ सैन्य विकल्पों पर विचार करने की इच्छा का संकेत दिया है।
अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रियाएँ: फ़िलिस्तीन के समर्थन में विश्व स्तर पर संघर्ष विराम और मानवीय समर्थन के आह्वान के साथ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। कूटनीति की आवश्यकता के संबंध में अंतरराष्ट्रीय नेताओं के बीच चर्चा चल रही है, हालांकि सैन्य कार्रवाई जारी है।
सैन्य क्षेत्र: स्थिति की गंभीरता पर बल देते हुए इज़राइल ने सुरक्षा खतरों के जवाब में लेबनानी सीमा के पास के कुछ क्षेत्रों को बंद सैन्य क्षेत्र घोषित कर दिया है।

कानूनी और मानवीय मुद्दे: नागरिक क्षेत्रों पर हमलों के कारण इज़राइल के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन के आरोप हैं, संयुक्त राष्ट्र ने नागरिक हताहतों और विस्थापन पर चिंताओं को उजागर किया है।
बहरहाल कुल मिलाकर, चल रहे सैन्य अभियानों और बढ़ती मानवीय चिंताओं के कारण स्थिति अत्यधिक अस्थिर बनी हुई है। व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में बढ़ने की संभावना लगातार बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: ‘ट्रिपल-H’ को ‘ट्रॉमा’ दे रहा इजरायल, साल भर लड़ी जंग फिर भी कैसे खत्म नहीं हो रही पॉवर ?

Hindi News / world / लेबनान में इज़राइल के ताबड़तोड़ हमले, क्या ग़ाज़ा में अब कुछ बड़ा होने वाला है ?

ट्रेंडिंग वीडियो