scriptइजरायल के ताबड़तोड़ हमलों से दहला लेबनान, 50 हिजबुल्लाह आतंकियों समेत 2,119 लोगों की मौत | Israel attack in Lebanon on Hezbollah underground command center | Patrika News
विदेश

इजरायल के ताबड़तोड़ हमलों से दहला लेबनान, 50 हिजबुल्लाह आतंकियों समेत 2,119 लोगों की मौत

Israel Hezbollah War: रिपोर्ट के मुताबिक अब लेबनान में इजरायल के ताबड़तोड़ हमलों में 2,119 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 10,019 लोग घायल हुए हैं।

नई दिल्लीOct 09, 2024 / 08:56 am

Jyoti Sharma

Israel Hezbollah War

Israel Hezbollah War

Israel Hezbollah War: IDF यानी इज़राइल रक्षा बल ने दावा किया है कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के अंडरग्राउंड कमांड सेंटर्स पर हमला कर 50 आतंकियों को मार गिराया है। जिसमें दक्षिणी मोर्चे (Lebanon) और राडवान बल के 6 सीनियर कमांडर शामिल हैं। वहीं अब तक कुल 2119 लोगों की मौत हो चुकी है और 10,019 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। लेबनान की मीडिया के मुताबिक पिछले 24 घंटों में इजरायल ने 137 हवाई हमले किए हैं। जिससे आक्रमण की शुरुआत के बाद से हमलों की कुल संख्या 9,400 हो गई है।

मारे गए सीनियर कमांडर

इजरायल के हमलों में सीनियर कमांडर्स में अहमद हसन नाज़ल, जो बिंट जबील के क्षेत्र से आक्रामक अभियानों के प्रभारी था। हसीन तलाल कमाल, जो ग़जर सेक्टर के प्रभारी था। मूसा दीव बरकत, जो ग़जर सेक्टर के लिए भी जिम्मेदार था। महमूद मूसा कार्निव, ग़जर सेक्टर में संचालन के प्रमुख था। अली अहमद इस्माइल, जो बिंट जबील सेक्टर में तोपखाने के प्रभारी था। अब्दुल्ला अली दकिक, जो ग़जर सेक्टर में तोपखाने के प्रभारी था।

इजरायली बस्तियों पर हमला करते थे ये आतंकी

IDF ने बताया कि सालों से हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे ने दक्षिणी लेबनान में बुनियादी ढांचे और भूमिगत मुख्यालयों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाई है, जिसका उद्देश्य युद्ध के दौरान IDF बलों को नुकसान पहुंचाना और इजरायली बस्तियों के खिलाफ हमले की योजना को अंजाम देना है।

सोमवार से लगातार हो रहे हमले

साथ ही, पिछले दिनों के अनुमानों के अनुसार, हमलों में हिजबुल्लाह की अजीज इकाई के 50 बुनियादी ढांचे, इसकी नासिर इकाई के 30 लक्ष्य और बदर इकाई के 5 लक्ष्य नष्ट हो गए। इसके अलावा, राडवान बल के लगभग 10 लक्ष्य, इसके खुफिया मुख्यालय और दक्षिणी लेबनान में मध्यम दूरी की रॉकेट सरणी के लगभग 30 लक्ष्यों पर हमला किया गया।

Hindi News / world / इजरायल के ताबड़तोड़ हमलों से दहला लेबनान, 50 हिजबुल्लाह आतंकियों समेत 2,119 लोगों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो