scriptInteresting Facts : रोज महज 30 मिनट ही सोता है जापान का ये शख्स,,वजह जान कर चौंक जाएंगे | interesting facts japanese Man Daisuke Hori Sleeps Only 30 Minutes a Day for 12 Years Reason Will Shock You | Patrika News
विदेश

Interesting Facts : रोज महज 30 मिनट ही सोता है जापान का ये शख्स,,वजह जान कर चौंक जाएंगे

Interesting facts : जापान में एक व्यक्ति रोज केवल 30 मिनट ही सोता है। वह पिछले 12 साल से ऐसा कर रहा है। उसका मानना है कि वह दोहरा जीवन जी रहा है।

नई दिल्लीSep 04, 2024 / 04:22 pm

M I Zahir

Best Body japan

Best Body japan

Interesting facts : मौत का एक दिन मुअय्यन है, नींंद क्यूं रात भर नहीं आती। मिर्ज़ा ग़ालिब ने दो शताब्दी पहले एक शेर में यह सवाल पूछा था, जो आज आम आदमी की परेशानी से जुड़ा सवाल है। कई लोगों को रात को नींद नहीं आती और जिन्हें नींद आती है, उन्हें खर्राटे आते हैं। इसके उलट यह मामला एकदम जुदा है।

काम करना मुश्किल

स्वस्थ जीवन के लिए एक औसत मानव शरीर को लगभग 6-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। अच्छी नींद की कमी आपका मूड प्रभावित करती है, जिससे काम करना मुश्किल हो जाता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि लगातार 6-8 घंटे की नींद लेने से मूड, संज्ञानात्मक कार्य और स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, लेकिन क्या होगा अगर हम आपको एक ऐसे आदमी के बारे में बताएं जो पिछले 12 सालों से प्रतिदिन केवल 30 मिनट ही सोता है? हां, आपने सही पढ़ा है।

कार्यकुशलता में सुधार

जानकारी के अनुसार, एक जापानी व्यक्ति, डाइसुके होरी, अपने जीवन को “दुगुना” करने के लिए 12 वर्षों से रोज केवल 30 मिनट सोया है। पश्चिमी जापान के ह्योगो प्रान्त के 40 वर्षीय व्यक्ति ने कहा कि उसने न्यूनतम नींद के साथ अपने शरीर और मस्तिष्क को सामान्य रूप से काम करने के लिए प्रशिक्षित किया है। उन्होंने दावा किया कि इस अभ्यास से उनकी कार्यकुशलता में सुधार हुआ है।

उच्च दक्षता बनाए रखते

होरी, एक उद्यमी, का मानना ​​है कि फोकस बनाए रखने के लिए लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद अधिक महत्वपूर्ण है। “जिन लोगों को अपने काम पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, उन्हें लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद से अधिक लाभ होता है। उदाहरण के लिए, डॉक्टरों और अग्निशामकों के पास आराम की अवधि कम होती है लेकिन वे उच्च दक्षता बनाए रखते हैं।

अपना समय लें

होरी के दावों की गहराई में उतरते हुए, जापान के योमीउरी टीवी ने ‘विल यू गो विद मी?’ नामक एक रियलिटी शो में तीन दिनों तक उसका बारीकी से अध्ययन किया। शो में उल्लेख किया गया कि होरी एक बार केवल 26 मिनट के लिए सोया और ऊर्जा के साथ जाग गया, अपना नाश्ता किया काम करना, और जिम जाना। हां, उसे चित्रित करने के लिए अपना समय लें।

नींद की आवश्यकता

चिकित्सा विज्ञान के अनुसार अधिकतर स्वस्थ वयस्कों को हर रात कम से कम सात घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। शिशुओं, छोटे बच्चों और किशोरों को वृद्धि और विकास के लिए अधिक नींद मिलनी चाहिए। खुश, स्वस्थ और चुस्त रहने के लिए प्रत्येक रात पर्याप्त नींद लेने को प्राथमिकता देना चाहिए।

Hindi News/ world / Interesting Facts : रोज महज 30 मिनट ही सोता है जापान का ये शख्स,,वजह जान कर चौंक जाएंगे

ट्रेंडिंग वीडियो