scriptIndian Become Singapore President : थर्मन शनमुगरत्नम बने सिंगापुर के 9वें राष्ट्रपति, जानिए भारत से क्या है कनेक्शन | Indian origin Tharman Shanmugaratnam becomes new Singapore President | Patrika News
विदेश

Indian Become Singapore President : थर्मन शनमुगरत्नम बने सिंगापुर के 9वें राष्ट्रपति, जानिए भारत से क्या है कनेक्शन

Singapore’s New President: सिंगापुर को नया राष्ट्रपति मिल गया है। चुनाव जीतकर भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम सिंगापुर के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं।

Sep 02, 2023 / 03:32 pm

Tanay Mishra

tharman_shanmugaratnam.jpg

Tharman Shanmugaratnam

सिंगापुर (Singapore) में पिछले कुछ समय से नया राष्ट्रपति चुने जाने की कवायद जारी थी। पर अब वो कवायद पूरी हो गई है। शुक्रवार को सिंगापुर में राष्ट्रपति चुनाव हुए और इसके बाद देश को नया राष्ट्रपति मिल गया। सिंगापुर में हुए राष्ट्रपति चुनाव को जीतने वाले व्यक्ति का नाम थर्मन शनमुगरत्नम (Tharman Shanmugaratnam) है और थर्मन भारतीय मूल के अर्थशास्त्री हैं।


सिंगापुर के उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं थर्मन

भारतीय मूल के 66 वर्षीय थर्मन सिंगापुर के उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं। थर्मन 2011 से 2019 तक 8 साल सिंगापुर के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं।


https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


ऐतिहासिक चुनाव में चाइनीज़ मूल के दो उम्मीदवारों को दी मात

सिंगापुर में 2011 के बाद यह पहला मौका था जब राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए। ऐसे में देश का नया राष्ट्रपति चुनने के लिए हुए चुनाव को ऐतिहासिक माना जा रहा था और इसमें भारतीय मूल के थर्मन ने धमाकेदार जीत दर्ज की 9वें राष्ट्रपति बने। थर्मन ने चुनाव में चाइनीज़ मूल के दो उम्मीदवारों एन. कोक सोंग और टेन किन लियान को मात देकर सिंगापुर का नया राष्ट्रपति बनना सुनिश्चित किया। चुनाव में पीपुल्स एक्शन पार्टी (PAP) के थर्मन को कुल 70.4% वोट मिले। एन. कोक सोंग को चुनाव में कुल 15.7% वोट और टेन किन लियान को कुल 13.8% वोट मिले।

यह भी पढ़ें

कुरील आइलैंड्स में जोरदार भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 6.1 तीव्रता

Hindi News/ world / Indian Become Singapore President : थर्मन शनमुगरत्नम बने सिंगापुर के 9वें राष्ट्रपति, जानिए भारत से क्या है कनेक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो