scriptभारतीय मूल के इज़रायली सैनिक ने हमास के खिलाफ लड़ते हुए गंवाई जान, जानिए कौन था हलेल सोलोमन? | Indian origin Israel soldier Halel Solomon killed while fighting Hamas | Patrika News
विदेश

भारतीय मूल के इज़रायली सैनिक ने हमास के खिलाफ लड़ते हुए गंवाई जान, जानिए कौन था हलेल सोलोमन?

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। मरने वालों में सिर्फ इज़रायल और फिलिस्तीनी मूल के लोग ही नहीं, ऐसे लोग भी हैं जिनका दूसरे देशों से कनेक्शन है। इनमें भारतीय मूल का एक इज़रायली सैनिक भी है जो हाल ही में लड़ते हुए मारा गया।

Nov 03, 2023 / 10:35 am

Tanay Mishra

halel_solomon.jpg

Halel Solomon

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच चल रहा युद्ध अभी भी जारी है। 7 अक्टूबर की सुबह हमास आतंकियों के गाज़ा स्ट्रिप (Gaza Strip) से इज़रायल पर करीब 5,000 रॉकेट्स दागने के बाद इज़रायल में जान-माल का काफी नुकसान हुआ था। हमास से बदला लेने के लिए इज़रायल ने भी गाज़ा और आसपास हमले शुरू कर दिए। इस युद्ध को चलते हुए 27 दिन पूरे हो गए हैं और आज 28वां दिन शुरू हो गया है। हमास के हमले में पहले जहाँ इज़रायल में जान-माल का नुकसान हुआ, वहीं अब गाज़ा में रहने वाले लोगों पर इस जंग का बेहद ही बुरा असर पड़ रहा है। इस युद्ध की वजह से इज़रायल और गाज़ा में मरने वालों का आंकड़ा 10,000 पार कर चुका है। मरने वालों में इज़रायली नागरिक, इज़रायली सैनिक, हमास आतंकी, गाज़ावासी और कुछ बंधक भी शामिल हैं। मरने वालों में सिर्फ इज़रायल और फिलिस्तीनी मूल के लोग ही नहीं, ऐसे लोग भी हैं जिनका दूसरे देशों से कनेक्शन है। इनमें भारतीय मूल का एक इज़रायली सैनिक भी है जो हाल ही में लड़ते हुए मारा गया।


जंग में मारा गया 20 साल का हलेल

सोलोमन हमास के खिलाफ चल रही जंग में 20 साल के सैनिक हलेल सोलोमन (Halel Solomon) ने अपनी जान गंवा दी है। हलेल भारतीय मूल का इज़रायली सैनिक था। हलेल की मौत की वजह हमास की दागी हुई एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल बनी, जो इज़रायल की आर्म्ड कार को जा लगी। इस हमले की वजह से हलेल समेत इज़रायल के 11 सैनिकों की मौत हो गई।



डिमोना के मेयर बेनी बिट्टन ने व्यक्त किया शोक

हलेल इज़रायल के डिमोना (Dimona) शहर से था। कुछ लोग डिमोना को ‘मिनी इंडिया’ भी कहते हैं क्योंकि भारत से आए कई यहूदी डिमोना में रहते हैं। बेनी ने सोशल मीडिया पर हलेल की मौत का शोक व्यक्त करते हुए लिखा, “पूरा डिमोना शहर हलेल के निधन से दुःखी है। हम उनके माता-पिता और बहनों के दुःख में भागीदार हैं। हलेल ने हमेशा बहादुरी से एक सार्थक सेवा करना चाहा और इसलिए वह सेना की गिवाती ब्रिडेड में शामिल हो गया था। हलेल एक समर्पित बेटा था और अपने माता-पिता का बहुत सम्मान करता था। हलेल में कई अच्छे गुणों के साथ ही विनम्रता और दयालुपन भी था। पूरा डिमोना शहर हलेल के निधन पर शोक मना रहा है।”

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में 11 फरवरी को नहीं डाले जाएंगे वोट, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने बदली चुनाव की तारीख

Hindi News/ world / भारतीय मूल के इज़रायली सैनिक ने हमास के खिलाफ लड़ते हुए गंवाई जान, जानिए कौन था हलेल सोलोमन?

ट्रेंडिंग वीडियो