scriptअमेरिका में तूफान ‘मिल्टन’ से तबाही, अब तक 14 की मौत, बिना बिजली के रह रहे 30 लाख लोग | Hurricane Milton In USA 14 Died so far 30 Lakh People Survive Without Electricity | Patrika News
विदेश

अमेरिका में तूफान ‘मिल्टन’ से तबाही, अब तक 14 की मौत, बिना बिजली के रह रहे 30 लाख लोग

Hurricane Milton: तूफान मिल्टन ने अमेरिका में कोहराम में कोहराम मचाया हुआ है, आधिकारिक तौर पर 14 लोगों की मरने की खबर आई है, वहीं कई मीडिया रिपोर्ट इससे ज्यादा मौतों का दावा कर रही हैं।

नई दिल्लीOct 11, 2024 / 10:44 am

Jyoti Sharma

Hurricane Milton

Hurricane Milton Havoc in Florida, USA

Hurricane Milton: बीते दो महीनों से अमेरिका भयंकर तूफानों से जूझ रहा है। इन दिनों तो हालात और भी खराब है क्योंकि एक साथ दो-दो तूफानों हेलेन और मिल्टन ने अमेरिका (USA) में गदर मचाया हुआ है। अब तक तूफान मिल्टन से अमेरिका में 14 लोगों की मौत हो चुकी है। हालात ये हैं कि अमेरिका के प्रमुख प्रांत फ्लोरिडा में करीब 21 लाख लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। यही हाल अमेरिका के दूसरे प्रांतों के भी हैं, जहां करीब 9 लाख लोग बिना बिजली के हैं। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तूफान ने श्रेणी 3 के तूफान के रूप में भूस्खलन किया, जो प्रारंभिक श्रेणी 5 से कम था।

लापता लोगों का सटीक आंकड़ा तक नहीं

सेंट लूसी काउंटी में एक मोबाइल होम पार्क से 25 लोगों को बचाया गया है, यहां पर 6 लोग मारे गए। अधिकारियों का कहना है कि इस तूफान में कई लोग लापता है जिनकी सटीक संख्या भी पता नहीं चल पाई है। बचाव दल क्षतिग्रस्त हो चुके घरों में दबे लोगों को भी बाहर निकालने में जुटा हुआ है। क्योंकि ये तूफान अभी थमे नहीं है ऐसे में बचाव और राहत कार्य में भी रुकावटें आ रही हैं। 

जो बाइडेन ने लोगों से घर के बार ना निकलने की अपील

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी लोगों को तूफान मिल्टन के दौरान सुरक्षित रहने की सलाह दी। X पर उन्होंने एक पोस्ट लिखा है कि “तूफान मिल्टन से प्रभावित सभी लोगों से आग्रह करता हूँ कि आप घर के अंदर रहें और सड़कों पर न जाएँ। गिरी हुई बिजली की लाइनें, मलबा और सड़कें बह जाने से खतरनाक स्थितियाँ पैदा हो रही हैं। मदद आ रही है, लेकिन जब तक यह नहीं आ जाती, तब तक अपने स्थानीय अधिकारियों के यह कहने तक सुरक्षित स्थान पर रहें।”
एक दूसरी पोस्ट में उन्होंने कहा, “पिछले दिन जितने भी मुश्किल रहे हों, हमने इतने सारे अमेरिकियों को एक साथ आते हुए अविश्वसनीय साहस देखा है – पहले उत्तरदाता, मित्र, परिवार और पड़ोसी एक-दूसरे की देखभाल कर रहे हैं। तूफान मिल्टन और हेलेन से प्रभावित सभी लोगों के लिए हम आपके साथ हैं।”
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार सुबह तक फ्लोरिडा के 23 प्रतिशत से ज़्यादा गैस स्टेशन ईंधन के बिना थे, जिसमें टैम्पा बे और सेंट पीटर्सबर्ग के आस-पास के इलाकों में 59 प्रतिशत से ज़्यादा शामिल थे। मंगलवार रात से इन नंबरों में बढ़ोतरी देखी गई। कई शहरों के लिए बवंडर की चेतावनी जारी की गई, साथ ही कई जगहों पर तूफ़ान और तूफ़ान की चेतावनी पहले से ही जारी थी। 

Hindi News / world / अमेरिका में तूफान ‘मिल्टन’ से तबाही, अब तक 14 की मौत, बिना बिजली के रह रहे 30 लाख लोग

ट्रेंडिंग वीडियो