scriptएलन मस्क ने किया ऐलान, दो साल में मंगल पर भेजेंगे 5 मानवरहित स्टारशिप्स | Elon Musk says SpaceX to launch 5 uncrewed starships to mars in 2 years | Patrika News
विदेश

एलन मस्क ने किया ऐलान, दो साल में मंगल पर भेजेंगे 5 मानवरहित स्टारशिप्स

Elon Musk’s Announcement: एलन मस्क ने हाल ही में अपनी स्पेसएक्स कंपनी से जुड़ा एक बड़ा ऐलान किया है। क्या है एलन का ऐलान? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीSep 26, 2024 / 11:57 am

Tanay Mishra

SpaceX's Starship

SpaceX’s Starship

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन स्पेसएक्स (SpaceX) के भी मालिक हैं। एलन की स्पेसएक्स कंपनी अक्सर ही अपने रॉकेट्स लॉन्च करती रहती हैं। कई बार स्पेसएक्स को सफलता मिलती है, तो कई बार असफलता। लेकिन इसके बावजूद स्पेसएक्स अपने स्पेस प्रोजेक्ट्स पर काम करना जारी रखती है। एलन लंबे समय से मंगल (Mars) ग्रह पर रिसर्च, स्पेसएक्स के मंडल ग्रह पर स्पेसशिप्स भेजने, इंसानों के मंगल पर जाने के बारे में बात करते आए हैं। हाल ही में एलन ने स्पेसएक्स के मंगल ग्रह से जुड़े एक प्रोजेक्ट के बारे में ऐलान किया है।

दो साल में मंगल पर भेजेंगे 5 मानवरहित स्टारशिप्स

एलन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के ज़रिए ऐलान किया कि स्पेसएक्स दो साल में मंगल पर करीब 5 मानवरहित स्टारशिप्स भेजने की योजना बना रही है।

मानवों को मंगल पर भेजना मानवरहित मिशन की कामयाबी पर निर्भर

एलन ने यह भी कहा कि पहले क्रू मिशन की समयसीमा मानवरहित मिशन की कामयाबी पर निर्भर करेगी। अगर मानवरहित मिशन सुरक्षित रूप से उतरते हैं, तो चार साल में क्रू मिशन भी लॉन्च किए जाएंगे।



यह भी पढ़ें

लेबनान पर खतरनाक हमले के बाद इज़रायली पीएम नेतन्याहू ने दिया लेबनान-वासियों को मैसेज

Hindi News / world / एलन मस्क ने किया ऐलान, दो साल में मंगल पर भेजेंगे 5 मानवरहित स्टारशिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो