scriptपेरू में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.4 shakes Peru | Patrika News
विदेश

पेरू में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 तीव्रता

Earthquake In Peru: दुनियाभर में हर दिन कई भूकंप के मामले सामने आते हैं। आज पेरू में भूकंप का मामला देखने को मिला।

Aug 18, 2023 / 06:15 pm

Tanay Mishra

earthquake_.jpg

Earthquake in Peru

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़े हैं और यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। हर दिन दुनिया के किसी न किसी हिस्से में भूकंप आते हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले दुनियाभर में देखने को मिलते हैं। भूकंपों की इस लिस्ट में आज एक और नया भूकंप जुड़ गया है। यह भूकंप पेरू (Peru) के सैन जुआन (San Juan) शहर से 82 किलोमीटर साउथ में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज, शुक्रवार, 18 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 57 मिनट पर आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने पेरू में आए इस भूकंप की पुष्टि की है।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

पेरू में आज आए इस भूकंप की गहराई 18.1 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/NewEarthquake/status/1692488628469977432?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

दो और चाइनीज़ हुए 60 किलो सोने की तस्करी के मामले में गिरफ्तार



नहीं हुआ नुकसान

पेरू में आज आए इस भूकंप से किसी भी नुकसान की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। हालांकि भूकंप से प्रभावित क्षेत्र के लोगों को झटका ज़रूर महसूस हुआ।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

पिछले करीब एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़े हैं। दुनियाभर में पिछले कुछ महीने से आए दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है। वहीं कोस्टल इलाकों में भूकंप आने से सुनामी की संभावना भी रहती है।

यह भी पढ़ें

तालिबान का एक और बड़ा फैसला, अफगानिस्तान में सभी राजनीतिक दलों पर लगाया बैन



Hindi News/ world / पेरू में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो