scriptEarthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.3 strikes South Sandwich Islands | Patrika News
विदेश

Earthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

South Sandwich Islands Earthquake: दुनियाभर में हर दिन ही भूकंप के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच आज साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप आया है।

नई दिल्लीJul 31, 2024 / 04:53 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Pakistan

दुनियाभर में हर दिन ही भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं। किसी न किसी जगह पर हर दिन भूकंप आ रहे हैं और भूकंप के मामलों में कमी की जगह इजाफा ही हो रहा है। आज, बुधवार, 31 जुलाई को आए भूकंपों में साउथ सैंडविच आइलैंड्स (South Sandwich Islands) पर आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3 रही। भारतीय समयानुसार इस भूकंप का समय आज सुबह 10 बजकर 28 मिनट रहा। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आए इस भूकंप की पुष्टि की है।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए भूकंप की गहराई 35 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की वजह से नुकसान नहीं हुआ है।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी होना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

Schools Closed: बाढ़ से हाहाकार, 113 स्कूल बंद

Hindi News/ world / Earthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो