scriptEarthquake: चीन में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.2 strikes China | Patrika News
विदेश

Earthquake: चीन में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

China Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। आज चीन में भूकंप से धरती कांप उठी।

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 01:24 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Taiwan

दुनियाभर में ही भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है और वो भी तेज़ी से। दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं एक दिन में भूकंप के एक से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं। आज, बुधवार, 24 जुलाई को चीन (China) में भूकंप आया है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 रही। चीन में यह भूकंप लिउपान्शुई (Liupanshui) से 33 किलोमीटर साउथर्न साउथवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप जल्द सुबह 5 बजकर 25 मिनट पर आया। चीन की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार चीन में आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


घरों से बाहर भागे लोग

चीन में आज आए भूकंप की वजह से प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास भी झटका महसूस हुआ। भूकंप की वजह से कई लोग तो अपने घरों से भी बाहर निकल भागे। हालांकि इस भूकंप से नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंता का विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें

Nepal Plane Crash: प्लेन हुआ क्रैश और बना आग का गोला, 19 लोगों के मारे जाने की आशंका

Hindi News/ world / Earthquake: चीन में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो