scriptEarthquake: पाकिस्तान में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.0 shakes Pakistan | Patrika News
विदेश

Earthquake: पाकिस्तान में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

Pakistan Earthquake: दुनियाभर में हर दिन भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं। इसी बीच आज पाकिस्तान में भूकंप आया।

नई दिल्लीJul 15, 2024 / 10:17 am

Tanay Mishra

earthquake_logo_picture.jpg

Earthquakes in Indonesia

दुनियाभर में हर दिन भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं और इन मामलों में समय के साथ इजाफा ही हो रहा है। आज, सोमवार, 15 जुलाई को पाकिस्तान (Pakistan) में भूकंप आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.0 रही। यह भूकंप कोहलू (Kohlu) से 61 किलोमीटर नॉर्थ में आया। भारतीय समयानुसार पाकिस्तान में भूकंप आज तड़के सुबह 3 बजकर 03 मिनट पर आया। पाकिस्तान में आज आए इस भूकंप की पुष्टि देश की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

पाकिस्तान में आज आए भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


झटका हुआ महसूस पर नहीं हुआ नुकसान

पाकिस्तान में आज आए इस भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के इलाकों में लोगों को झटका महसूस हुआ। इस वजह से लोगों की नींद भी खुल गई और कई लोग तो अपने घरों से बाहर भी निकल आए। हालांकि इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

बाबा वेंगा की डरा देने वाली भविष्यवाणी, इस साल इंसानों को करना होगा मुश्किलों का सामना

Hindi News/ world / Earthquake: पाकिस्तान में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो