scriptEarthquake: 7.4 तीव्रता के भूकंप से मचा हाहाकार, डरकर लोगों में मची भगदड़ | Earthquake jolts Chile, magnitude of it on richter scale was 7.4 and tremors were felt around the area | Patrika News
विदेश

Earthquake: 7.4 तीव्रता के भूकंप से मचा हाहाकार, डरकर लोगों में मची भगदड़

Earthquake Causes Chaos: चिली में आज भूकंप की वजह से हाहाकार मच गया है। भूकंप काफी तेज़ था और इससे लोगों में भगदड़ मच गई।

नई दिल्लीJul 19, 2024 / 09:03 am

Tanay Mishra

earthquake_logo_.jpg

Earthquake in Chile

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं और यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। हर दिन दुनिया में कहीं न कहीं कई भूकंप आते हैं। आज, शुक्रवार, 19 जुलाई को आए भूकंपों में चिली (Chile) में आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.4 रही। यह भूकंप काफी तेज़ था और सैन पेड्रो डी अटाकामा (San Pedro de Atacama) से 45 किलोमीटर ईस्टर्न साउथईस्ट में आया। लोकल समयसानुसार चिली में यह भूकंप 18 जुलाई की रात को आया, पर भारतीय समयानुसार चिली में आज आए भूकंप का समय सुबह 7 बजकर 20 मिनट रहा।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार चिली में आज आए इस भूकंप की गहराई 117.4 किलोमीटर रही।

मचा हाहाकार, लोगों में मची भगदड़

चिली में देर रात यह भूकंप आया। भूकंप की वजह से हाहाकार मच गया। कई लोग इस दौरान सो रहे थे और भूकंप की वजह से उनकी नींद खुल गई। लोग अपने घरों से बाहर निकल गए और भूकंप के डर की वजह से लोगों में भगदड़ मच गई। इस भूकंप से कई घरों और इमारतों को भी नुकसान हुआ है और इसका झटका प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास के इलाकों में भी महसूस किया गया है। हालांकि इस भूकंप की वजह से किसी के हताहत होने की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।

सुनामी का नहीं है खतरा

चिली में आए इस भूकंप से आसपास के इलाकों में सुनामी का कोई खतरा नहीं है। इस बात की पुष्टि कर दी गई है।

no tsunami alert


भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से हटने का जो बाइडन ने दिया संकेत, कमला हैरिस प्रमुख दावेदार

Hindi News/ world / Earthquake: 7.4 तीव्रता के भूकंप से मचा हाहाकार, डरकर लोगों में मची भगदड़

ट्रेंडिंग वीडियो