scriptकमला हैरिस के खिलाफ बहस के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने इस हिंदू अमेरिकी को चुना | US Presidential Election For Debate Against Kamala Harris, Donald Trump Picks Hindu American Tulsi Gabbard | Patrika News
विदेश

कमला हैरिस के खिलाफ बहस के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने इस हिंदू अमेरिकी को चुना

US Presidential Election :भारतवंशी तुलसी गबार्ड ने 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी छोड़ दी थी, उन्होंने खुद को डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन के आधार के बीच एक सेलिब्रिटी के रूप में वापस ब्रांडेड किया है।

नई दिल्लीAug 17, 2024 / 03:34 pm

M I Zahir

Us presidential Election Debate

Us presidential Election Debate

US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस के खिलाफ बहस के लिए भारतवंशी महिला हिंदू अमेरिकी तुलसी गबार्ड ( Tulsi Gabbard )को चुना है। ध्यान रहे कि डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस 10 सितंबर को बहस में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे।

डिबेट में आमने-सामने

अमेरिकी उप राष्ट्रपति भारतवंशी महिला कमला हैरिस ( Kamala harrs), पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपनी बहस की तैयारी करते हुए, और अपने हमले तेज करने में मदद करने के लिए पूर्व डेमोक्रेटिक कांग्रेस वुमन और हिंदू-अमेरिकी नेता तुलसी गबार्ड को लाए हैं । वे ट्रंप के निजी क्लब और घर, मार-ए-लागो में उनके अभ्यास सत्र में शामिल हुईं। ट्रंप और भारतीय मूल की नेत्री कमला हैरिस 10 सितंबर को डिबेट में आमने-सामने होंगे।

गबार्ड की भागीदारी

ध्यान रहे कि गबार्ड के लंबे समय से डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump )के साथ मित्रतापूर्ण रहे हैं और कुछ समय के लिए उनके चल रहे साथी होने की भी अटकलें थीं। ट्रंप की बहस की तैयारी में गबार्ड की भागीदारी, आंशिक रूप से 2019 के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की प्राथमिक बहस में उनके स्वयं के प्रदर्शन के कारण थी, जब गबार्ड ने एक यादगार मंच मुठभेड़ में हैरिस को बेदखल कर दिया था।

दबदबा बनाया

जानकारी के अनुसार, ट्रंप की प्रवक्ता कैरोलिन लेविट ने एक ईमेल में गबार्ड की संलिप्तता की पुष्टि की है। लेविट ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति “राजनीतिक इतिहास में सबसे अच्छे बहस करने वालों में से एक साबित हुए हैं, जैसा कि जो बाइडन को उनके नॉकआउट झटके से पता चलता है। उन्हें पारंपरिक बहस की तैयारी की जरूरत नहीं है, लेकिन वह तुलसी गबार्ड जैसे सम्मानित नीति सलाहकारों और प्रभावी संचारकों से मिलना जारी रखेंगे , जिन्होंने 2020 में बहस के मंच पर कमला हैरिस पर सफलतापूर्वक दबदबा बनाया।”

अधिक समय बिताया

हालांकि ट्रंप का कहना है कि उन्हें बहस के लिए तैयारी करने की “ज़रूरत नहीं” है,उनके साथ काम कर चुके सलाहकारों का हवाला से बताया गया कि पूर्व राष्ट्रपति ने इस साल बहस के लिए अभ्यास करने में 2016 या 2020 की तुलना में अधिक समय बिताया है।

पूछताछ के तरीकों पर चर्चा

वह अभी भी पारंपरिक वाद-विवाद की तैयारी नहीं करता है। वहीं 27 जून को सीएनएन बहस से पहले उनके सत्र में किसी ने भी बाइडन की भूमिका नहीं निभाई। जून में बाइडन के साथ अपनी सीएनएन बहस से पहले, ट्रंप समय के ब्लॉक के लिए या अनौपचारिक रूप से विमान यात्राओं पर सलाहकारों के साथ बैठे और संभावित विषयों और पूछताछ के तरीकों पर चर्चा की।

गबार्ड सदन की पूर्व सदस्य

विशेष रूप से, गबार्ड ऐसे समय में जब ट्रंप दूसरी बार अपने आम चुनाव प्रतिद्वंद्वी के रूप में एक महिला का सामना कर रहे हैं, वे सदन की पूर्व सदस्य हैं और उन्हें नीतिगत अनुभव प्राप्त है और, शायद ट्रंप के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे हैरिस के साथ बहस के मंच पर रही हैं और अभियोजक के रूप में उनके रिकॉर्ड के खिलाफ तीखा हमला किया है।

लोगों को जेल में डाल दिया था

हालाँकि, जुलाई 2019 की बहस में हैरिस पर गबार्ड के सभी हमले वामपंथ से आए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि हैरिस ने, जब वह सैन फ्रांसिस्को में जिला अटॉर्नी थीं, “मारिजुआना उल्लंघन के लिए 1,500 से अधिक लोगों को जेल में डाल दिया था और जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने कभी मारिजुआना धूम्रपान किया था, तो उन्होंने इस बारे में हंसी उड़ाई थी।”

काम करने का निर्णय लेने पर गर्व

दूसरी ओर, कमला हैरिस ने उत्तर दिया कि उन्हें “न केवल फैन्सी भाषण देने, या विधायी निकाय में रहने और फर्श पर भाषण देने, बल्कि वास्तव में काम करने का निर्णय लेने पर गर्व है।”

मज़ाक उड़ाया

बहस के बाद,कमला हैरिस ने सर्वेक्षणों में गबार्ड की कम स्थिति का मज़ाक उड़ाया। आख़िरकार, हैरिस दिसंबर 2019 में उस दौड़ से बाहर हो गए, और गबार्ड ने कुछ महीनों बाद, मार्च 2020 में भी ऐसा ही किया। उन्होंने हैरिस पर उन सुबूतों को बाधित करने का भी आरोप लगाया, जो एक निर्दोष व्यक्ति को मौत की सज़ा से बाहर निकलने दे सकते थे, उन्होंने ऐसा तभी किया जब अदालत ने “उसे ऐसा करने के लिए मजबूर किया।”

Hindi News/ world / कमला हैरिस के खिलाफ बहस के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने इस हिंदू अमेरिकी को चुना

ट्रेंडिंग वीडियो