scriptदुनिया में भारतीय संस्कृति की धाक, राजस्थान की Dholi Meena ने बिखेरे जलवे | Dholi Meena Bridges Cultures in Malta: A Celebration of Indian Heritage | Patrika News
विदेश

दुनिया में भारतीय संस्कृति की धाक, राजस्थान की Dholi Meena ने बिखेरे जलवे

Dholi Meena : प्रवासी भारतीय भारत की भाषा साहित्य, कला व संस्कृति के माध्यम से विदेशों में अपनी अमिट छाप छोड़ रहे हैं। यूरोप के माल्टा में भारत का नाम रोशन करने वाली ऐसी ही एक प्रवासी भारतीय सक्रिय सोशल मीडिया इन्फ्लुएन्सर हैं धोली मीणा। जानिए सीधे यूरोप से :

नई दिल्लीSep 16, 2024 / 02:03 pm

M I Zahir

Dholi Meena NRI

Dholi Meena NRI

Dholi Meena: यूरोप माल्टा सरकार के Ta’ Xbiex Local Council की ओर से आयोजित “Connecting Through Culture 2024” कार्यक्रम में राजस्थान के दौसा मूल की प्रवासी भारतीय सोशल मीडिया इन्फ्लुएन्सर धोली मीणा ( Dholi Meena) ने शिरकत की। कार्यक्रम की थीम थी संस्कृति (Indian culture) के माध्यम से जुड़ाव। इस कार्यक्रम के माध्यम से कई देशों के दूतावासों ने अपनी अनूठी संस्कृति का प्रदर्शन किया। धोली मीणा ने भारतीय दूतावास की तरफ़ से भारत का प्रतिनिधित्व किया। कार्यक्रम में भारत सहित इटली, आयरलैंड, स्पेन, कतर, नीदरलैंड, अर्जेंटीना, ब्राज़ील, फ़िलिस्तीन, लीबिया, माल्टा, ग्रीस, जर्मनी, चीन, अमेरिका, पाकिस्तान व संयुक्त राष्ट्र संघ ने भाग लिया।

हिन्दी व माल्टीज भाषा में बहुत सारे अक्षर एक जैसे

धोली मीणा ने यूरोप से बताया कि भारतीय प्रदर्शनी में हैंडीक्राफ़्ट आइटम्स, मेहंदी और हिन्दी भाषा का प्रचार प्रसार किया गया। साथ में भारतीय खाने की स्टाल भी लगाई गई। हिन्दी दिवस के अवसर पर यूरोपियन लोगो को हिन्दी से अवगत करवाया। धोली मीना ने यूरोप के नागरिकों को बताया कि हिन्दी व माल्टीज भाषा में बहुत सारे अक्षर एक जैसे हैं जैसे किताब, कमर व कमीज जैसे शब्द।

सेल्फ़ी लेने की होड़ सी मच गई

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर उन्हें अन्य देशों की संस्कृति देखने व समझने का अवसर मिला। धोली मीणा ने नीदरलैंड के राजदूत के साथ उनका पारंपरिक खेल Sjoelen भी खेला। लीबिया के नागरिकों ने धोली मीणा को अपने पारंपरिक खानपान का स्वाद चखाया। कतर देश के नागरिकों ने धोली मीना को अपने यहां की खजूर खिलाई। धोली मीणा ने आयरलैंड, अर्जेंटीना व ब्राज़ील जैसे देशों के व्यंजनों का लुत्फ उठाया। खास बात यह रही कि जैसे ही कार्यक्रम में धोली मीणा राजस्थानी परिधान पहन कर पहुँची लोगो में धोली मीणा के साथ सेल्फ़ी लेने की होड़ सी मच गई। लोगों को भारतीय स्टाल बहुत पसंद आई।

Hindi News/ world / दुनिया में भारतीय संस्कृति की धाक, राजस्थान की Dholi Meena ने बिखेरे जलवे

ट्रेंडिंग वीडियो