scriptचीन में बढ़ती बेरोज़गारी से युवा परेशान, कूड़ेदान में डिग्री फेंकना किया शुरू | Chinese graduates start throwing their degrees in bin, know why | Patrika News
विदेश

चीन में बढ़ती बेरोज़गारी से युवा परेशान, कूड़ेदान में डिग्री फेंकना किया शुरू

Chinese Graduates Start Throwing Their Degrees In Bin: चीन में ग्रेजुएट हो रहे युवाओं ने हाल ही में कुछ ऐसा करना शुरू किया है जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो सकते हैं। आखिर क्या कर रहे हैं चीन के ये युवा?आइए जानते हैं।

Jun 20, 2023 / 02:40 pm

Tanay Mishra

chinese_graduate_throwing_degree_in_bin.jpg

Chinese graduate throwing degree in bin

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश चीन (China) की अर्थव्यवस्था के लिए पिछला कुछ समय अच्छा नहीं रहा है। पिछले कुछ समय में कोरोना महामारी, डोमेस्टिक डिमांड का कमजोर होना और दूसरे कुछ कारणों से देश की अर्थव्यवस्था पर मार पड़ी है। अर्थव्यवस्था पर पड़ी इस मार का असर देश में रोजगार पर भी पड़ा है। इस वजह से देश में बेरोजगारी बढ़ी है। और बात करें युवा बेरोजगारी की, तो इस मामले में चीन में काफी इजाफा देखने को मिला है। इस बात से परेशान होकर चीन में ग्रेजुएट होने वाले युवाओं ने हाल ही में कुछ ऐसा करना शुरू किया है जो आपको चौंका सकता है।


अपनी डिग्री फेंक रहे हैं कूड़ेदान में

अक्सर ही देखा जाता है कि जब लोग अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर लेते हैं, तब खुशी में अपनी ग्रेजुएशन हैट हवा में उछालते हैं। कुछ लोग अपनी डिग्री भी हवा में उछालते हैं। पर हाल ही में चीन में एक अलग ही ट्रेंड देखने को मिल रहा है। चीन की कई यूनिवर्सिटीज़ से ग्रेजुएट होने वाले युवा जश्न मनाने की जगह अपनी डिग्री को कूड़ेदान में फेंक रहे हैं। सोशल मीडिया पर उनके ऐसा करने की तस्वीरें देखी जा रही हैं।

https://twitter.com/RADII_Media/status/1668449930804084737?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

अवैध रूप से अमेरिका जाना चाहता था गुजरात का एक कपल, पाकिस्तानी एजेंट ने ईरान में बनाया बंधक और रखी फिरौती की मांग

चीन में बढ़ती बेरोजगारी से निराश हैं युवा


चीन में युवा बेरोजगारी तेज़ी से बढ़ रही है। चीन की तरफ से कुछ दिन पहले ही एक रिपोर्ट शेयर की गई थी। उस रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने चीन में बेरोजगार युवाओं का आंकड़ा बढ़कर 20.8% हो गया है। यानी कि चीन में 20.8% युवाओं के पास नौकरी नहीं है। यह एक रिकॉर्ड है।

रिपोर्ट के अनुसार चीन में अप्रैल में युवा बेरोजगारी का आंकड़ा 20.4% था और यह भी एक रिकॉर्ड था। मई में यह आंकड़ा 20.4% से बढ़कर 20.8% हो गया है। युव बेरोजगारी के बढ़ने से चीन में युवा निराश हैं और ग्रेजुएट होने के बाद भी उत्साहित नहीं हैं।

यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से पहले UNGA अध्यक्ष का बड़ा बयान, कहा – ‘भारत बन सकता है सुपरपावर’

Hindi News/ world / चीन में बढ़ती बेरोज़गारी से युवा परेशान, कूड़ेदान में डिग्री फेंकना किया शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो